पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना उपचार का ट्रैक:टीही में 360 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू, अभी 2 कोच में 14 मरीज

इंदौर13 दिन पहलेलेखक: गौरव शर्मा
  • कॉपी लिंक
ट्रेन के सामने टेंट में ‘अस्थायी हॉस्पिटल’ भी, जहां 24 घंटे डॉक्टर और मेडिकल टीम रहती है। - Dainik Bhaskar
ट्रेन के सामने टेंट में ‘अस्थायी हॉस्पिटल’ भी, जहां 24 घंटे डॉक्टर और मेडिकल टीम रहती है।
  • कोच में ही ऑक्सीजन की व्यवस्था

इंदौर से 23 किलोमीटर दूर टीही रेलवे स्टेशन। चार दिन में स्टेशन की सूरत ही बदल गई। कल तक जहां प्लेटफॉर्म से कंटेनर की आवाजाही होती थी, वहां अब 360 बेड का कोविड केयर सेंटर बन गया है। यहां प्लेटफॉर्म पर 18 कोच की ट्रेन खड़ी है। यह अपने आप में खास है। खास इसलिए, क्योंकि इस ट्रेन के सभी कोच आइसोलेशन कोच हैं। इनमें अंदर ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर मेडिकल किट और उपचार की सारी व्यवस्थाएं हैं।

कोच के बाहर हर खिड़की में कूलर लगे हैं। ऊपर छत पर टाट की पट्टी। अंदर कोरोना संक्रमित मरीज (जिनको किसी तरह के लक्षण नहीं) आइसोलेट हैं। प्लेटफॉर्म के बाहर ट्रेन के ठीक सामने टेंट में ‘अस्थायी हॉस्पिटल’ बना दिया। 24 घंटे यहां डॉक्टर और मेडिकल टीम की सुविधा है। आइसोलेशन कोच में भर्ती मरीज महू ग्रामीण क्षेत्र के लोग हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे लोग जो कोरोना संक्रमित तो हैं, लेकिन उन्हें कोई लक्षण नहीं हैं, उन्हें यहां रैफर किया जा रहा है। बीते चार दिनों में 14 मरीज आइसोलेशन कोच में आ चुके हैं। आगे और भी ऐसे मरीज होंगे, उन्हें उपचार के लिए आइसोलेशन कोच में लाया जाएगा।

खाने-पीने व अन्य व्यवस्थाएं संभाल रही 40 लोगों की टीम
देखभाल के लिए जल संसाधन विभाग के 40 लोगों की टीम लगी है। ये खाने-पीने से लेकर अन्य व्यवस्थाएं देख रहे हैं। स्टेशन के बाहर इन लोगों ने टेंट लगाया है। एसडीओ, जल संसाधन और आइसोलेशन सेंटर के प्रशासकीय अधिकारी राजेश मिश्रा कहते हैं सभी 14 लोगों का चाय-नाश्ता, दोनों समय खाने की पूरी व्यवस्थाएं हैं। यदि किसी मरीज की तबीयत बिगड़ने पर हॉस्पिटल में शिफ्ट करना हो तो उसके लिए भी पूरी व्यवस्थाएं की गई हैं।

एक एम्बुलेंस 24 घंटे तैनात रखी
एक एम्बुलेंस स्टेशन पर 24 घंटे खड़ी की गई है। आइसोलेशन कोच में किसी को जरूरत पड़े तो उसके लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था भी है। वहीं, मरीजों को गर्मी नहीं लगे, इसके लिए टेम्प्रेचर मेंटेन किया जा रहा है। कूलर की व्यवस्था है। साथ ही छत पर टाट की पट्टी लगाई गई है, जिन्हें दिन में लगातार गीला करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा- फिलहाल दो कोच पूरी तरह से तैयार हैं। इनमें 60 मरीजों के उपचार की फिलहाल सुविधा है। अन्य कोच भी हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर तैयार करवाया जाएगा। कुल 360 मरीजों को उपचार के लिए रखा जा सकता है।

राधास्वामी कोविड केयर सेंटर में अब तक 350 मरीज स्वस्थ हो चुके
राधास्वामी सत्संग खंडवा रोड पर बने देवी अहिल्या कोविड केयर सेंटर ए-सिम्प्टोमैटिक मरीजों के लिए उपयोगी साबित हो रहा है। इंदौर के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने रविवार को यहां की व्यवस्थाओं की समीक्षा की और इसकी क्षमता को विस्तारित करने के प्रयासों पर संतोष जताया। उन्होंने बताया 2 मई की स्थिति में यहां 392 मरीज उपचाररत हैं। रविवार को 38 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं। अभी तक डिस्चार्ज हुए कुल मरीजों की संख्या 350 हो गई है। वहीं रविवार को 39 नए मरीजों को यहां उपचार के लिए भर्ती किया गया है। रविवार को ही यहां से तीन मरीजों को उपचार के लिए अन्य हॉस्पिटल रैफर भी किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें