पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • 4, Including Professor Of Dental College, Gave Plasma; More Than 20 People Have Given Plasma In The Last Five Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्लाज्मा देकर बचा रहे जिंदगी:डेंटल काॅलेज के प्रोफेसर सहित 4 ने दिया प्लाज्मा; 20 से ज्यादा लोग पिछले पांच दिन में दे चुके हैं प्लाज्मा

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्लाज्मा देकर हम किसी की जान के साथ उसका पूरा परिवार भी बचाते हैं। - Dainik Bhaskar
प्लाज्मा देकर हम किसी की जान के साथ उसका पूरा परिवार भी बचाते हैं।

संकट की इस घड़ी में लोग मददगार बनकर सामने आए हैं। बीते पांच दिन में 20 से ज्यादा लोग प्लाज्मा दे चुके हैं। डॉक्टरों के मुताबिक मांग अधिक है और डोनर्स कम हैं। इसी को देखते हुए एमजीएम मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने प्लाज्मा डोनेशन अभियान शुरू किया है। सोमवार को एमवायएच के ब्लड बैंक में चार लोगों ने प्लाज्मा डोनेशन किया। ब्लड बैंक के डायरेक्टर डॉ. अशोक यादव ने बताया सोमवार को शासकीय डेंटल काॅलेज के प्रो. आशीष सक्सेना के अलावा आशीष शाह, मिलन तिवारी और अनिल पंवार ने डोनेशन किया। तीन मरीजों को इनमें से प्लाज्मा जारी भी कर दिया है।

इन तीन में से दो मरीज 27 व 37 साल के हैं। उधर, प्राचार्य डाॅ. देशराज जैन ने बताया फैकल्टीज से हम अपील कर रहे हैं कि वे प्लाज्मा डोनेट करें। प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। ब्लड कॉल सेंटर के अशोक नायक ने बताया रेडक्रॉस की घर पहुंच हेल्पलाइन सर्विस शुरू हुई हो गई है। सोमवार को 60 लोगों की एंटीबॉडी जांच के सैंपल लिए गए। टीम ने उनके घर जाकर ब्लड सैंपल लिए। एंटीबॉडी पॉजिटिव आते ही प्लाज़्मा डोनेशन लिया जाएगा।

शासकीय डेंटल काॅलेज के प्रोफेसर डाॅ. आशीष सक्सेना भी प्लाज्मा डोनेशन के लिए पहुंचे। वे बताते हैं कि मैं नवंबर से दिसंबर के बीच संक्रमित हुआ था। पॉजिटिव हुआ, तभी सोचा था कि प्लाज्मा डोनेशन करूंगा। कुछ दिन पहले मेरे परिवार के चार-पांच सदस्य भी संक्रमित हो गए तो मैं प्लाज्मा नहीं दे पाया। न्यूज पेपर्स में प्लाज्मा डोनेशन की सकारात्मक खबरें देखी तो मुझे लगा कि मैं भी किसी मरीज के काम आ सकता हूं। मैंने शनिवार को एंटीबाॅडी की जांच करवाई। एंटीबॉडी का लेवल अच्छा आने पर मैंने सोमवार को डोनेशन किया। मेरे परिवार के सदस्य भी प्लाज्मा देना चाहते हैं। प्लाज्मा देकर हम किसी की जान के साथ उसका पूरा परिवार भी बचाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें