रबी फसलों की जोरदार सिंचाई:त्योहार और रबी सीजन में 24 घंटे में 8 करोड़ यूनिट बिजली की खपत

इंदौर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

त्योहारी सीजन, रबी फसलों की जोरदार सिंचाई, पर्याप्त औद्योगिक मांग के चलते मालवा और निमाड़ में बिजली की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। बढ़ती मांग के मद्देनजर 24 घंटे में आठ करोड़ यूनिट बिजली का वितरण किया जा रहा है। विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि त्योहारी सीजन में घरेलू और व्यापारिक क्षेत्र की मांग में बढ़ोतरी हुई है, इसी के साथ रबी सीजन में लाखों पंपों से सिंचाई की जा रही है।

औद्योगिक बिजली की मांग भी पर्याप्त होने से कुल मांग में पिछले पंद्रह दिनों की तुलना में 1500 मेगावॉट का अंतर आया है। पिछले चौबीस घंटे में कंपनी क्षेत्र की अधिकतम मांग 4650 मेगावाट दर्ज की गई। 24 घंटे में कंपनी क्षेत्र में मांग के अनुरूप आठ करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ है। इसमें इंदौर जिले में ही एक करोड़ तीस लाख यूनिट बिजली का वितरण हुआ है। धार जिले में सवा करोड़ यूनिट, उज्जैन जिले में 89 लाख यूनिट, देवास में 74 लाख और खरगोन जिले में 69 लाख यूनिट बिजली वितरित हुई है। रतलाम जिले में 55 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति हुई।

आपूर्ति की सघन मॉनिटरिंग की जा रही है। कंपनी स्तर पर कार्यपालक निदेशक स्तर के अधिकारी एवं सभी 15 जिलों में कार्यपालन यंत्री स्तर के अधिकारी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...