पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Bhopal Indore Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases In Madhya Pradesh (MP) Bhopal Indore Ujjain Gwalior (COVID 19) Cases Death Toll Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमपी में कोरोना का एपिसेंटर बना इंदौर:संक्रमण से महिला की मौत: एक ही दिन में 17 नए मरीज, 880% की रफ्तार से मामले बढ़ रहे

इंदौरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
टीम ने खजराना क्षेत्र से संदिग्धों को क्वारैंटाइन हाउस भेजा। - Dainik Bhaskar
टीम ने खजराना क्षेत्र से संदिग्धों को क्वारैंटाइन हाउस भेजा।
  • स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पॉजिटिव आए मरीजों की डिटेल अभी नहीं आई
  • इंदाैर में कोरोना पॉजिटिव तीन और उज्जैन में दो मरीजों की मौत हो चुकी है
  • इंदौर में 44, उज्जैन में 6, जबलपुर में 8, भोपाल में 4, ग्वालियर-शिवपुरी में 2-2 केस

इंदौर. कोरोनावायरस इंदौर में घातक होता जा रहा है। मंगलवार को भोपाल से आई रिपोर्ट में 17 नए केस सामने आए हैं। एमजीएम मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में कोरोना की जांच के लिए बड़ी संख्या में सैंपल पहुंचने के बाद जांच के लिए रविवार को 40 सैंपल भोपाल एम्स भेजे गए, जबकि यहां भी 70 सैंपल की जांच की गई। सीएमएचओ के अनुसार, इंदौर से भेजे गए सैंपल में 17 नए केस सामने आए। इनमें इंदौर, उज्जैन समेत मालवा-निमाड़ के अन्य जिलों के मरीज शामिल हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो इंदाैर में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 50 (+6 उज्जैन) पहुंच जाएगा। वहीं, प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 66 हो गई है। वहीं, सोमवार देर रात 49 साल की एक महिला की मौत के साथ ही प्रदेश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 5 हो गया। सोमवार को इस संक्रमण ने दो लोगों की जान ले ली। चंदन नगर निवासी 49 वर्षीय महिला ने देर रात दम तोड़ दिया। इससे पहले दिन में एमआर-9 की राजकुमार कॉलोनी के 41 साल के व्यक्ति की मौत हुई थी। 
दोनों ही एमआर टीबी अस्पताल में भर्ती थे। शहर में अब तक तीन और उज्जैन में संक्रमण से मरने वालों की संख्या दाे हाे गई है। इसी बीच, देर रात अभिनेता सलमान खान के 38 वर्षीय भतीजे अब्दुल्ला खान उर्फ अबा की मुंबई में मौत हो गई। अबा इंदौर के खान कंपाउंड में रहते थे। कोरोना की आशंका में उनका सैंपल जांच के लिए भेजा था, अभी रिपोर्ट नहीं आई है। 

सोमवार को 8 पॉजिटिव आए थे

सोमवार को इंदौर और उज्जैन में कोरोना के 8 नए मामले सामने आए थे। इनमें उज्जैन के एक 37 साल के युवक की 3 दिन पहले ही मौत हो गई थी। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचएमओ) डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि इंदौर में एक महिला, एक वृद्ध और एक युवक की मौत हो गई, जबकि उज्जैन में मृतकाें में एक वृद्धा और एक युवक शामिल है। इंदौर में अभी 44, उज्जैन 6, जबलपुर में 8, भोपाल में 4, ग्वालियर और शिवपुरी में 2-2 संक्रमित हैं।
8 पॉजिटिव में 5 मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं
एमजीएम मेडिकल कॉलेज से सोमवार को जारी बुलेटिन में बताया गया कि पॉजिटिव पाए गए 8 मरीजों में से 3 की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री है, जबकि 5 मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इंदौर में जो 7 नए मरीज सामने आए हैं, उनमें 1 अहिल्या पलटन, 1 आजाद नगर, 1 रवि नगर, एक नॉर्थ हाथीपाला और तीन एमआर-9 स्थित साईंराम कॉलोनी के रहने वाले है। वहीं, उज्जैन के माधवनगर क्षेत्र में रहने वाले एक मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई। इस युवक की 3 दिन पहले मौत हो गई। बताया गया है कि युवक बीमार हाेने से 5 दिन पहले नीमच गया था। यहां राजस्थान के लोगों के साथ पार्टी में संपर्क में आया। वहां से लौटते ही सर्दी, खांसी, बुखार हो गया। उज्जैन में अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी। 

काेराेना बुलेटिन

कुल पॉजिटिव66
नए केस19
कुल मौत05
इंदौर के44

(आंकड़े एमजीएम मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब द्वारा जारी सूची के मुताबिक)

इंदौर सबसे संक्रमित शहरों की सूची में चौथे नंबर पर
कोरोना संक्रमण से देश में 27 राज्य प्रभावित हैं। इसमें मध्य प्रदेश दसवें नंबर पर है। शहरों की बात करें तो 24 मार्च तक कोरोना मुक्त रहा इंदौर बीते छह दिनों में देश के सबसे संक्रमित शहरों की सूची में चौथे नंबर पर आ गया है। 31 मार्च तक इंदौर में पॉजिटिव की संख्या 49 पहुंच गई है, इसमें पांच उज्जैन के संक्रमित भी हैं, जिनका इंदौर में इलाज चल रहा है। केरल में देश का पहला मरीज 30 जनवरी को सामने आया था। महाराष्ट्र और दूसरी जगहों पर मार्च के पहले और दूसरे हफ्ते में मरीजों का आना शुरू हुआ। इंदौर में मरीज बढ़ने की रफ्तार जो रविवार तक 380% थी, वह अब 880% हो गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

और पढ़ें