पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • A Flight With 1 Lakh 52 Thousand Doses Of Vaccine Landed 22 Minutes Earlier, 76 Thousand Doses 16, The Remaining 76 Thousand Doses Will Take 28 Days Later

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीदों का टीका:तय समय से 22 मिनट पहले 1 लाख 52 हजार डोज लेकर उतरी फ्लाइट, 76 हजार डोज 16 को, बाकी 76 हजार 28 दिन बाद लगेंगे

इंदौर4 दिन पहले
इंदौर एयरपोर्ट पर 5 मिनट में वैक्सीन के 13 बॉक्स को उतारकर ट्रक में रखा गया।

उम्मीदों के टीके का लंबा इंतजार बुधवार शाम 4 बजकर 3 मिनट पर उस समय खत्म हाे गया, जब इंडिगो की 6E5382 फ्लाइट मुंबई से 13 बॉक्स में 15 हजार 200 वायल वैक्सीन लेकर इंदौर पहुंची। काेराेना के इस टीके ने ताे बहुत इंतजार करवाया, लेकिन इसे लेकर आई फ्लाइट निर्धारित समय 14.25 की जगह 22 मिनट पहले ही इंदौर एयरपोर्ट पर लैंड हो गई।

एयरपोर्टकर्मियों ने भी बिना देर किए वैक्सीन को फ्लाइट से मात्र ढाई मिनट में ट्रक में लोड कर दिया। एयरपोर्ट द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को वैक्सीन सौंपने की पूरी प्रक्रिया मात्र पांच मिनट में पूरी कर ली गई। यहां से वैक्सीन लेकर वैन पुलिस की सुरक्षा में रवाना हुई और क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार पहुंची।

सांसद शंकर लालवानी ने वैक्सीन के बॉक्स की आरती उतारी।
सांसद शंकर लालवानी ने वैक्सीन के बॉक्स की आरती उतारी।

जानकारी के अनुसार इंडिगो की 6E5382 फ्लाइट मुंबई से शाम 4 बजकर 3 मिनट पर वैक्सीन लेकर एयरपोर्ट पर लैंड हुई थी। इसे प्लेन से उतारकर वैन में 4 बजकर 8 मिनट पर लोड करना शुरू किया गया। ढाई मिनट यानी 4 बजकर 10 मिनट 30 सेकंड में इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया। इसके बाद एयरपोर्ट डायरेक्टर ने वैक्सीन को रीजनल डॉयरेक्टर हेल्थ को सौंप दिया। इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में पांच मिनट लगे। यानी वैक्सीन के 13 बॉक्स को 4 बजकर 13 मिनट में एयरपोर्ट ने स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया। 4 बजकर 13 मिनट पर वैन एयरपोर्ट के गेट से बाहर निकली और प्रेस क्लब के पास स्थित रीजनल स्टोरेज सेंटर पर 4 बजकर 40 मिनट में पहुंची। 27 मिनट में वैक्सीन वैन साढ़े 9 किलाेमीटर का सफर तय कर नियत स्थान पर पहुंची। हालांकि किसी प्रकार का वैक्सीन को लाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर नहीं बनाया गया था, इसलिए ट्रैफिक होने से वैन को यहां तक पहुंचने में ज्यादा समय लगा।

मुंबई से वैक्सीन लेकर शाम 4 बजे फ्लाइट इंदौर पहुंची।
मुंबई से वैक्सीन लेकर शाम 4 बजे फ्लाइट इंदौर पहुंची।

रीजनल डायरेक्टर अशोक डागरिया के अनुसार कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली खेप इंदौर उज्जैन संभाग के लिए आए हैं। 13 बॉक्स में कुछ एक लाख 52 हजार डोज मिले हैं। ये वैक्सीन इंदौर उज्जैन के 15 जिलों में लगाई जानी है। इसमें से 8 जिले इंदौर और 7 जिले उज्जैन के शामिल हैं। पहले फेज में हमें जो डोज मिले हैं, उसका आधा अभी इस्तेमाल किया जाएगा। 28 दिन बाद बची वैक्सीन से ही दूसरा डोज लगाया जाएगा।

कोवीशील्ड कंपनी की वैक्सीन पहली खेप में आई है।
कोवीशील्ड कंपनी की वैक्सीन पहली खेप में आई है।

इलेक्शन मोड में लगाया जाएगा टीका

इंदौर और उज्जैन संभाग के लिए आई कोविड वैक्सीन को देर शाम इंदौर से दोनों संभागों के जिलों के लिए सांसद शंकर लालवानी, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह की उपस्थिति में जिलों के लिए रवाना की गई। इंदौर संभाग को 94 हजार 590 वैक्सीन मिली है। उज्जैन संभाग के जिलों के लिए 56 हजार 930 वैक्सीन भेजी गई। इंदौर जिले को सर्वाधिक 33 हजार 490 वैक्सीन मिली। इसी तरह इंदौर संभाग के आलीराजपुर जिले को 6450, बड़वानी को 8600, धार को 15740, झाबुआ को 9340, खंडवा को 8050 और खरगोन जिले को 8400 वैक्सीन भेजी गई। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने बताया कि इसे जिलों में इलेक्शन मोड में वितरित कर लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन का कार्य निर्वाचन की तरह टीकाकरण केन्द्रों पर होगा। वैक्सीन की गुणवत्ता और कोल्ड चैन बनाए रखने के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

पहला चरण 16, 18, 20 और 23 जनवरी को

सांसद लालवानी ने कहा, अभियान के तहत प्रोटोकाल का ध्यान रखा जाएगा। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। भ्रम में नहीं आएं। वैक्सीनेशन का पहला चरण 16, 18, 20 और 23 जनवरी को होगा। पहले चरण में वैक्सीन सभी सरकारी और प्राइवेट हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी। इसके बाद फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स पुलिसकर्मियों और सफाईकर्मियों को लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन की मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम के साथ कमांड सेंटर बनाए गए हैं। वहीं, जिला और ब्लॉक लेवल पर काम की निगरानी करने नियंत्रण कक्ष बनाए जा रहे हैं।

इंदौर के क्षेत्रीय वैक्सीन भंडारण में वैक्सीन को रखा गया है।
इंदौर के क्षेत्रीय वैक्सीन भंडारण में वैक्सीन को रखा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser