मौसम में बदलाव से जागी उम्मीदें:इंदौर में 15 घंटे में करीब 3 इंच बरसा पानी, दो दिन तेज बारिश की संभावना

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मालगंज क्षेत्र में भी तेज बारिश हुई। - Dainik Bhaskar
मालगंज क्षेत्र में भी तेज बारिश हुई।

अगस्त माह में कम बारिश से चिंतित लोगों और खासकर किसानों को हाल ही में हुई बारिश से काफी राहत मिली है। शुक्रवार शाम 5 बजे शुरू हुई बारिश करीब दो घंटे तक तेज गिरती रही। इसके बाद सामान्य गति से रातभर रुक-रुककर बारिश होती रही। 15 घंटों में करीब 3 इंच बारिश दर्ज की गई है। यह बारिश सोयाबीन की बाद में हुई बुआई के लिए बहुत फायदेमंद बताई गई है। बारिश रात में होने से जनजीवन इतना अस्त-व्यस्त तो नहीं हुआ लेकिन उससे बीआरटीएस, द्वारकापुरी, रानीपुरा, बाणगंगा आदि निचले क्षेत्रों में पानी की निकासी पर सवाल खड़े कर दिए। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

वैसे बारिश के कारण बीआरटीएस पर रात को वाहन निकालने में काफी परेशानी हुई। ऐसे ही इसके पूर्व शहरी क्षेत्र में रक्षाबंधन की खरीदी को लेकर जो माहौल था वह बारिश के कारण ठंडा पड़ गया और फिर अधिकांश लोग बिना खरीदी के ही घर लौट गए। परेशानी उन व्यवसायियों को हुई जो राखी का हर साल छोटा-बड़ा व्यवसाय करते हैं। बारिश के चलते उनके दुकानों के बाहर सजाई गई राखियां अंदर लेनी पड़ीं तो कुछ व्यवसायियों की राखी खराब हो गईं। ऐसे ही राजबाड़ा क्षेत्र में तीन दिन से जो अस्थाई दुकानें सजीं थीं, उन लोगों ने भी सामान समेट लिया। उनकी पीड़ा यह है कि गुरुवार को जन आशीर्वाद रैली के कारण उनका व्यवसाय प्रभावित हुआ, फिर शुक्रवार-शनिवार को अच्छे व्यवसाय की उम्मीद थी तो शाम को तेज बारिश हो गई और अब शनिवार सुबह से भी घने बादल छाए हैं। आज भी व्यवसाय प्रभावित हो सकता है। दूसरी ओर महू, सांवेर, देपालपुर, बेटमा, हातोद क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हुई है। यहां बारिश से गांवों की खराब सड़कों की और दुर्दशा हो गई और लोगों की परेशानियां बढ़ गई है।

इधर, मप्र के पश्चिम क्षेत्र में पूर्ववत कम दबाव होने से अभी भी इन क्षेत्रों से जुड़े जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक (एग्रीकल्चर कॉलेज) डॉ. एचएल खापडिया ने बताया कि आगामी 24 घंटों में इंदौर, खंडवा, खरगोन, धार, झाबुआ, आलीराजपुर आदि जिलों में तेज बारिश होगी और यह बारिश दो इंच से ज्यादा भी हो सकती है। ऐसे ही 24 मार्च से हल्की बारिश के बाद मौसम खुला रहेगा। अब तक करीब 26 इंच बारिश हो चुकी है।