• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Admission Stuck With Migration To DAVV Due To Strike, Registration Slow In Colleges Due To Server Down

एडमिशन मैराथन में रोड़े:हड़ताल से डीएवीवी में माइग्रेशन के साथ एडमिशन अटके, सर्वर डाउन होने से कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन धीमा

इंदौर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों की जिद तो कॉलेजों में सर्वर बना छात्रों की परेशानी

डीएवीवी में कर्मचारियों की हड़ताल के कारण एडमिशन प्रभावित हो रहे हैं तो सर्वर डाउन होने से कॉलेजों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की रफ्तार धीमी चल रही है। शासकीय कॉलेज से ग्रेजुएशन कर पासआउट हुई छात्रा अवनि को पुणे की निजी यूनिवर्सिटी में एमबीए में प्रवेश मिल गया। गुरुवार शाम तक उन्हें माइग्रेशन सर्टिफिकेट हर हाल में जमा करना था, लेकिन डीएवीवी आवेदन के चार दिन बाद भी सर्टिफिकेट नहीं दे पाई। अब छात्रा का एडमिशन अटक गया है।

यह पीड़ा सिर्फ अवनि की नहीं, बल्कि डिग्री नहीं मिल पाने के कारण सरकारी नौकरी से चूक गई वर्षा और बीए का रिजल्ट नहीं आने से परेशान बीए के छात्र की भी है। तिलक नगर के अभिसार बीए एलएलबी आठवें सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं आने से एलएलएम की पहली काउंसलिंग में शामिल नहीं हो पाएंगे। यूनिवर्सिटी के नालंदा और तक्षशिला में लगातार चौथे दिन गुरुवार को भी काम पूरी तरह ठप रहा।

दोपहर में कर्मचारियों की कुलपति व रजिस्ट्रार के साथ हुई बातचीत फिर विफल रही। इससे बीए, बीबीए और बीए एलएलबी के 25 हजार छात्रों के साथ 300 से ज्यादा अन्य छात्रों के भी देश-विदेश की यूनिवर्सिटी में एडमिशन अटक गए हैं।

25 हजार से ज्यादा छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ रही हड़ताल

करीब 18 से 20 छात्रों ने अन्य देशों में एमबीए में प्रवेश लिया। उन्हें अर्जेंट में ट्रांसक्रिप्ट चाहिए थी, लेकिन चार दिन से काम ठप होने के कारण यूनिवर्सिटी नहीं दे पाई। ऐसे में अब इनका एडमिशन अटक गया है। हड़ताल पीजी में एडमिशन लेने वाले 25 हजार से ज्यादा छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ रही है। यूनिवर्सिटी भी कोई रास्ता नहीं निकाल पाई। दोनों की जिद के कारण यूनिवर्सिटी में एडमिशन जैसे महत्वपूर्ण समय में मार्कशीट, डिग्री, रिजल्ट, माइग्रेशन और अन्य जरूरी काम ठप पड़े हैं।

कर्मचारियों ने पीएफ, ग्रेच्युटी के मामले अटकाने का लगाया आरोप

सेल्फ फाइनेंस (स्ववित्त संस्थान कर्मचारी गैर शिक्षक संघ) और कर्मचारी संघ स्थापना विभाग में उप कुलसचिव रचना ठाकुर को हटाने की मांग को लेकर यह हड़ताल चल रही है। गुरुवार को चौथा दिन था।

स्ववित्त कर्मचारी संघ के अध्यक्ष दीपक सोलंकी, महासचिव गजेंद्र परमार ने आरोप लगाया कि रिटायर हो रहे कर्मचारियों के पीएफ, ग्रेच्युटी और अन्य मामले अटका के रखे हैं, इसलिए हड़ताल की जा रही है।

ऑनलाइन एडमिशन

दोपहर बाद सर्वर की स्पीड बढ़ी फिर भी 45 मिनट तक लग रहे
इंदौर | कॉलेजों में एडमिशन की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की स्पीड बढ़ गई है। गुरुवार दोपहर बाद सर्वर सुधरा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में तेजी आई। हालांकि छात्रों को अब भी 45 मिनट तक समय लग रहा है। पहले 1 से डेढ़ घंटेे का समय लग रहा था। एमपी ऑनलाइन सेंटर और कॉलेजों का कहना है कि दस्तावेज ज्यादा संख्या में होने के कारण यह दिक्कत आ रही थी। यूजी कोर्स के लिए 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 14 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन होगा।

20 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी। 25 अगस्त तक छात्रों को ऑनलाइन ही फीस जमा करना होगी। पीजी कोर्स के लिए 7 अगस्त तक ही रजिस्ट्रेशन होंगे, जबकि 9 अगस्त तक शासकीय कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा। 14 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी होगी।

खबरें और भी हैं...