• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • After The Rain At Night, The Clouds Parted In The Morning, The Sun Blossomed, There Is A Possibility Of Rain Today

फिर बदला मौसम का मिजाज:रात को बारिश के बाद सुबह बादले छंटे, धूप खिली; आज और कल बारिश की संभावना

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुबह हल्की धूप खिलने के दौरान इंडस्ट्री हाउस के बाहर का नजारा। - Dainik Bhaskar
सुबह हल्की धूप खिलने के दौरान इंडस्ट्री हाउस के बाहर का नजारा।

इस बार सर्दी के दिनों में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। तीन दिन बादल छाने व हल्की बारिश के साथ शुक्रवार-शनिवार की रात मौसम फिर बदला। रात को शहर के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ 10-15 तक हल्की बारिश हुई। इस दौरान ठण्ड कम रही और अनुमान था कि सुबह मौसम ठण्डा रहेगा लेकिन फिर रुख बदला और सुबह धूप खिल गई। मौसम विभाग ने आज और कल भी बादल छाने के साथ हल्की बारिश की संभावना बताई है।

सीनियर रिसर्च फैलो (एग्रीकल्चर कॉलेज) रणजीत वानखेड़े ने बताया कि शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस रहा। इस दौरान पूर्वी क्षेत्र में 26.10 मिमी (एक इंच) बारिश हुई जबकि पश्चिम क्षेत्र एयरपोर्ट क्षेत्र में 12 मिमी बारिश दर्ज की गई। अभी हवा का रुख अभी ईस्ट-साउथ होने से ठण्ड कम है। दरअसल, उत्तर भारत पहुंचे वेस्टर्नस डिस्टर्बेंस और राजस्थान के पास बने इंड्यूज साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर मप्र के मौसम पर पड़ा है। इस कारण अरब सागर से भी नमी आई।

बारिश से गेहूं, चना व सरसों की फसलों को नुकसान नहीं

वानखेड़े के मुताबिक अभी तीन दिन से हो रही बारिश के चलते गेहूं, चना, सरसो की फसलों को नुकसान नहीं है। इन फसलों को पानी की जरूरत ज्यादा होती है लेकिन अगर हवा बहुत तेज चली तो जरूर फसलें खराब हो सकती है। अभी जो सिस्टम बना है उसमें इंदौर और उसके आसपास के क्षेत्र सांवेर, महू, देपालपुर, हातोद में एक जैसा मौसम बना रहेगा। शनिवार व रविवार को इंदौर, मंदसौर, नीमच, रतलाम में बादल छाने के साथ हल्की बारिश होगी।