पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Application: More Than 12 Lakh Children Will Get Admission In Indore This Year, So Far 8 Thousand 816 Children Have Applied

आरटीआई के तहत एडमिशन के लिए अब 2 दिन बचे:इंदौर में इस साल 12 हजार से ज्यादा बच्चों को मिलेगा एडमिशन, अब तक 8 हजार 816 बच्चों ने किया आवेदन

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आरटीआई (निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत इंदौर सहित जिलेभर में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को अब केवल 2 दिन और बच्चे हैं। 30 जून तक चलने वाली इस प्रक्रिया में जो भी अभिभावक अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में दाखिला दिलवाना चाहता है, उसे ऑनलाइन अावेदन करना होगा। इस साल जिले में 12 हजार 816 बच्चों काे प्रायवेट स्कूल में नि:शुल्क दाखिले का टारगेट है। अब तक जिले में दाखिले के लिए 8 हजार 816 बच्चों ने आवेदन कर दिया है। इनमें से करीब 4 हजार बच्चों ने दस्तावेज भी सत्यापित करवा लिए हैं।

सर्वशिक्षा अभियान जिला परियोजना समन्वयक अक्षय सिंह राठौर ने बताया कि निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है। आवेदन के बाद बच्चे के माता-पिता या अभिभावक को आवेदन में दर्ज की जानकारी अनुसार एक जुलाई 2021 तक दस्तावेज सत्यापन कराना अनिवार्य है। आरटीई के तहत जिन बच्चों के आवेदन किए हैं, उनके अभिभावक आवेदन में दिए गए दस्तावेजों की मूल प्रति को पास के जनशिक्षा केन्द्र ले जाकर सत्यापन करवा सकते हैं। संबंधित केन्द्र में दस्तावेज सत्यापन नहीं कराने पर आवेदन निरस्त हो जाएगा। सत्यापन के बाद पात्र पाए गए आवेदकों को प्रायवेट स्कूलों में सीटों के आवंटन, आवेदन की पात्रता और आवेदक द्वारा चुने विकल्पों के आधार पर ऑनलाइन लॉटरी के जरिए एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

राठौर ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सत्यापन के लिए बच्चों को सत्यापन केन्द्र ले जाने की आवश्यकता नहीं है। पालक वर्तमान में मध्यप्रदेश में जिस जिले में है, उसी जिले में निकट के जनशिक्षा केन्द्र में जाकर सत्यापन करा सकते हैं। सत्यापन-कर्ता अधिकारियों को मोबाइल एप से सत्यापन करने की पारदर्शी व्यवस्था शुरू की गई है। सत्यापन के बाद तत्काल ही पालक को पात्र अथवा अपात्र होने की सूचना एसएमएस से भेज दी जाएगी।

आरटीई एमपी मोबाइल एप से मिलेगी राहत

  • स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष से आरटीई एमपी मोबाइल एप पालकों की सुविधा के लिए शुरू किया है।
  • एप पर जाकर पालक आसपास के अशासकीय स्कूल और उनमें आरक्षित सीटों की जानकारी ले सकते हैं। से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पालक अपनी पात्रता जान कर आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पालक अपने निकट के सत्यापन केन्द्र और सत्यापन अधिकारियों की जानकारी यहां से पा सकते हैं।
  • पालक इस एप को प्ले-स्टोर

दस्तावेजों में यह जरूरी : मूल दस्तावेजों में मुख्यतः जाति प्रमाण पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड जरूरी है।

यहां से करें आवेदन : आरटीई पोर्टल http://rteportal.mp.gov.in पर आप अपने बच्चे का ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...