पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू का ड़ंक:रोज मिलने वाले डेंगू के औसत मरीज 8 से बढ़कर 12 हुए, MGM जांचेगा स्ट्रेन

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
20से 30 गुना निजी अस्पतालों में मरीज हर हफ्ते। - Dainik Bhaskar
20से 30 गुना निजी अस्पतालों में मरीज हर हफ्ते।
  • कुशवाह नगर, भंवरकुआं, तीन इमली समेत कई इलाकों में डेंगू के रिपीट मरीज मिले
  • 20 से 25 डेंगू पॉजिटिव बड़े अस्पतालों में हर हफ्ते

शहर में रोज मिलने वाले डेंगू के औसत मरीजों का आंकड़ा 8 से बढ़कर 12 तक पहुंच गया है। मंगलवार को 13 नए केस मिले। इसके साथ डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 164 हो गई है। इनमें 55 फीसदी पुरुष मरीज तो 45 फीसदी महिला मरीज हैं। 20 से 25 डेंगू पॉजिटिव हर हफ्ते बड़े अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

निजी अस्पतालों में यह संख्या 20 से 30 गुना है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज अब डेंगू के स्ट्रेन का अध्ययन करेगा। डेंगू और मौसमी बीमारियों के मरीज इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि अस्पतालों में ओपीडी फुल हो गई है। एमवायएच में पैर रखने की जगह नहीं है। पवनपुरी, कुशवाह नगर, भंवरकुआं, तीन इमली समेत कई इलाकों में डेंगू के रिपीट मरीज मिल रहे हैं। एक बार सर्वे के बाद इन इलाकों में दूसरी बार फिर डेंगू के मरीज मिले हैं।

डेंगू से कोरोना जैसा खौफ, क्वारेंटाइन न कर दें, इस डर से सर्वे टीम को दे रहे हैं गलत जानकारी

डेंगू से लोगों में कोरोना जैसा खौफ फैल रहा है। सर्वे टीम जानकारी के लिए फोन करती है तो क्वारेंटाइन न कर दें, इस डर से लोग टीम को गलत जानकारी दे रहे हैं। टीम को सूचना मिली थी कि गौरी नगर में एक डेंगू पॉजिटिव मरीज है। उसे ढूंढना और दवाई का छिड़काव करना था। आठ लोगों का दल उस इलाके में पहुंचा।

घर नहीं मिला तो सूची से नंबर देख डेंगू पीड़ित महिला को फोन लगाया। जवाब मिला कि मैं मैहर में रहती हूं, आपने गलत नंबर लगाया है। दो-तीन बार फोन किया तो महिला ने धमकी दी कि पुलिस में शिकायत कर दूंगी कि परेशान कर रहे हैं। कह दिया न कि इंदौर में नहीं रहती।

महिला ने पुलिस की धमकी दी थी तो कर्मचारियों को कहना पड़ा कि हम सरकारी काम कर रहे हैं, आप जिसे चाहें शिकायत कर दें। सर्वे टीम के मनीष और दीपक चौहान ने बताया कि बड़ी मुश्किल से उस महिला का घर मिला। यह वही महिला थी जो फोन पर गलत जानकारी दे रही थी।

डेंगू से एक संदिग्ध मौत की सूचना!

इधर, स्वास्थ्य विभाग का महकमा एक डेंगू संदिग्ध मरीज की मौत की सूचना से हरकत में आ गया। एक-एक कर कई अस्पतालों में चेक किया, लेकिन मृत्यु वाले मरीज की जानकारी नहीं मिली। कई स्तर पर जांच के बाद अफसरों ने कहा कि ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

खबरें और भी हैं...