पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Bird Flu Virus Found In Chicken After Crows, Corona's New Strain Confirmed In Passenger Returned From UK

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दोहरे खतरे की दस्तक:कौओं के बाद अब मुर्गी में मिला बर्ड फ्लू का वायरस, ब्रिटेन से लौटे यात्री में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजाद नगर क्षेत्र में गुरुवार रात से ही अमला सक्रिय हो गया। - Dainik Bhaskar
आजाद नगर क्षेत्र में गुरुवार रात से ही अमला सक्रिय हो गया।
  • आजाद नगर की तीन दुकानों के चार चाकुओं में मिला बर्ड फ्लू, 1 किमी की चिकन दुकानें 10 दिन के लिए बंद

डेली कॉलेज में मृत कौओं के बाद गुरुवार को आजाद नगर की तीन चिकन दुकानों के चार चाकुओं पर बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (निशाद) भोपाल से आई प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद आजादनगर के आसपास एक किमी के दायरे की सभी चिकन दुकानें बंद कर दी गई हैं। पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज कर वहां मौजूद सभी मुर्गे-मुर्गी मारकर दफनाए जाएंगे।

मुर्गे-मुर्गियों को नष्ट करने की र्कारवाई शुरू कर दी गई है। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक प्रमोद शर्मा ने बताया कि अब तक प्रदेश के 19 जिलों में 700 से अधिक पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हो चुकी है। फिलहाल जीवित मुर्गियों में यह वायरस नहीं मिला है। विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने मुर्गियों आदि की असामान्य मृत्यु की तुरंत सूचना देने के निर्देश दिए हैं।

इंदौर में अब तक 255 कौओं की मौत
उधर डेली कॅालेज, आंबाखेड़ी, बेटमा व आसपास के गांवों से 30 और कौओं के मरने की सूचना है। इंदौर व आसपास अब तक 225 कौए मर चुके हैं। मरे मिले सभी कौओं को सुरक्षित वैज्ञानिक विधि से दफना दिया गया है। विदिशा, बासौदा, सिरोंज, लटेरी, त्योंदा, पठारी तहसील क्षेत्र में पक्षियों की मौत के नए मामले सामने आए हैं।

भास्कर एक्सपर्ट- उबालकर खाने से वायरस का असर खत्म हो जाता है
बचाव के लिए लाेग कच्चा मांस न खाएं। उबालकर खाने से वायरस का असर खत्म हो जाता है। चिकन की दुकानें 10 दिन के लिए बंद कर दी हैं। मुर्गियां मार रहे हैं।
डॉ. पी.के. शर्मा, उपसंचालक पशु चिकित्सा विभाग

वायरस का स्ट्रेन कन्वर्ट हो मनुष्य में आ सकता है
मुर्गियों से सीधे संपर्क नहीं रहना चाहिए। इनसे वायरस तेजी से फैलता है। संपर्क में आने पर वायरस का स्ट्रेन कन्वर्ट हो मनुष्य में भी ट्रांसमिट हाे सकता है।
डॉ. संजय दीक्षित, डीन एमजीएम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें