इंदौर में नकली पान मसाला की फैक्ट्री पर छापा:घर पर बन रही थी नकली विमल, पान बहार और गोल्ड फ्लैक, 8 मशीन, 1 करोड़ के माल समेत 6 आरोपी पकड़ाए

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पकड़ाए आरोपी - Dainik Bhaskar
पकड़ाए आरोपी

चदंन नगर में मंगलवार को क्राइम ब्रांच ने घर में दबिश दी। यहां नकली विमल, पान बहार और गोल्ड फ्लैक बनाए जा रहे थे। इसमें हाथों से बनी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा था। मामले में क्राइम ब्रांच ने 6 आरोपियों सहित 8 मशीनें जब्त की हैं। पकड़ाए माल की कीमत करीब एक करोड़ रुपए बताई गई है।

एसपी आशुतोष बागरी ने जानकारी देते हुए बताया कि क्राइम ब्रांच को धार रोड नूरानी नगर में अवैध रूप से पान मसाला, गुटखा और सिगरेट बनाने की जानकारी लगी थी। मामले में नाले के किनारे स्थित आरोपी ताह पिता शब्दर शिकारी के मकान में दबिश दी गई। जहां अवैध रूप विमल, पान बहार व अन्य ब्रांडेड कम्पनी के पान मसाला मिलें।

इसके साथ ही यहां काम करते हुए हासिम उर्फ गब्बर पिता इब्राहिम अंसारी निवासी ग्रीन पार्क कॉलोनी, मोहम्मद एजाज पिता अय्यूब निवासी पार्क कॉलोनी, विनोद पिता फूलचंद्र दास निवासी मारूती नगर सांवेर रोड और जावेद मंसूरी पिता अकील मंसूरी निवासी श्रमिक कॉलोनी, राउ को पकड़ा।

पूछताछ में जानकारी लगी कि फैक्ट्री का संचालक ताह शिकारी है। आरोपियों ने पूछताछ में दो अन्य लोगों की जानकारी दी। इसके बाद धार के बोहरा बाखल स्थित फैक्ट्री से राजू उर्फ हुजैफा पिता निजामुद्दीन बोहरा बाखल, धार और शब्बीर पिता मुश्ताक सैफी निवासी बोहरा बाखल को पकड़कर उनसे भी नकली गुटखा ओर अन्य सामग्री जब्त की। ताह की पुलिस अभी तलाश कर रही है।

जब्त गुटखा पाउच
जब्त गुटखा पाउच

1 नूरानी नगर स्थित फैक्ट्री से बरामद सामान
विमल पान मसाला से भरी 9 बोरी
गोल्ड फ्लैक सिगरेट की 1 बोरी
पिपरमेंट की 1 बोरी
चूना कत्था व सुपारी मिश्रण की 3 बोरी।
सिलाई मशीन 2 नग
पैकिंग मशीन 4 नग
एक इलेक्ट्राॅनिक डिजिटल तोल कांटा मशीन 1 नग

जब्त मशीन
जब्त मशीन

धार की फैक्ट्री से बरामद
पान बहार मसाला से भरी 4 बोरियां
प्रिमियम नजर 9000 पान मसाला पाउच से भरी 1 बोरी
प्रिमियम राज निवास पान मसाला पाउच से भरी1 बोरी
राज निवास तम्बाकू एनपी-01 जाफरानी जर्दा के पैकिंग पेपर भरी हुई एक बोरी
प्रीमियम नजर -9000 पाउच पैकिंग की 01 बोरी
पान बहार द हेरिटेज पान मसाला पाउच पैकिंग के की 02 बोरी
रोल प्रत्येक रोल का वजन
8 किलो 500 ग्राम कुल वजनी 42 किलो 500 ग्राम
एक इलेक्ट्रानिक डिजिटल तोल कांटा
एक पाउच पैकिंग मशीन
एक इलेक्ट्रिक चलित सिलिंग मशीन

बाजार से 60 से 70 प्रतिशत कीमत पर करवाते थे उपलब्ध
पूछताछ में आरोपियों ने कबूला किया है माल को वह सियागंज के कुछ सिंधी व्यापारियों को देते थे। जिसके बाद वह उसे आगे बढ़ा देते थे। वह बनाए माल को मूल्य से 60 से 70 प्रतिशत पर ही बेचते थे। क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के मुताबिक ताह की गिरफ्तारी के बाद उसे सप्लाय करने वाली चेन की जानकारी हाथ लगेंगी। फिलहाल मामले में जांच की जा रही है।

खबरें और भी हैं...