• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Changes In The Online Admission Process; No Need For Separate Registration For General And Minority Colleges, Reduced Sports Quota

एडमिशन मैराथन:ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव; सामान्य व अल्पसंख्यक कॉलेजों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, स्पोर्ट्स काेटा घटाया

इंदौरएक महीने पहलेलेखक: दिनेश जाेशी
  • कॉपी लिंक
सीबीएसई छात्र 12वीं के टर्म की मार्कशीट पर प्राचार्य से हस्ताक्षर करवाने के बाद आवेदन कर सकेंगे। - Dainik Bhaskar
सीबीएसई छात्र 12वीं के टर्म की मार्कशीट पर प्राचार्य से हस्ताक्षर करवाने के बाद आवेदन कर सकेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की गाइडलाइन में अहम बदलाव किए हैं। इन्हें तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। सबसे अहम निर्णय यह हुआ है कि अब सामान्य (ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल) और अल्पसंख्यक कॉलेजाें में आवेदन के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना हाेगा।

एक ही आवेदन में दाेनाें तरह के कॉलेजाें की चॉइस फिलिंग कर सकेंगे। दूसरा अहम निर्णय यह लिया गया है कि अब स्पोर्ट्स की हर विधा के लिए 5 फीसदी सीटें नहीं रहेंगी। सारी विधाओं के लिए कुल 5 फीसदी या पांच सीटें रहेंगी, यानी स्पोर्ट्स काेटा घटाया गया है।

इधर, सीबीएसई 12वीं के छात्राें के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया गया है। इसके तहत अब 12वीं के छात्राें काे टर्म की मार्कशीट (इंटरनेट प्रति) पर प्राचार्य के हस्ताक्षर कराना हाेंगे। सील लगने के बाद ही छात्र काे रजिस्ट्रेशन का अवसर मिलेगा।

पिछले साल तक ऑफलाइन प्रवेश दे रहे थे अल्पसंख्यक कॉलेज, इस बार किया बदलाव

पिछले साल तक अल्पसंख्यक कॉलेजाें काे ऑनलाइन प्रक्रिया से छूट थी। वे सीधे कॉलेज से ऑफलाइन प्रवेश दे सकते थे, लेकिन इस बार बदलाव हुआ। इस बार उनके लिए अलग से ऑनलाइन पाेर्टल तैयार किया गया।

इसके तहत छात्राें काे अल्पसंख्यक कॉलेज में प्रवेश के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया था। अब इसमें भी संशोधन करते हुए कहा गया है कि छात्र अगर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल कॉलेजाें के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं ताे उसके साथ ही वे अल्पसंख्यक कॉलेजाें की चॉइस फिलिंग कर सकते हैं।

यूजी काेर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के 5 दिन बचे

इधर, बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए और बीसीए जैसे यूजी काेर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन के अंतिम पांच दिन बचे हैं। वहीं एमकॉम, एमए, एमएससी जैसे पीजी काेर्स के लिए 31 मई तक रजिस्ट्रेशन हाेंगे। यूजी की एडमिशन की पहली लिस्ट 6 जून और पीजी के लिए 7 जून काे जारी हाेगी।

ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए यूजी काेर्स के छात्राें काे 6 से 11 जून व पीजी के लिए 7 से 13 जून तक का समय दिया जाएगा। यूजी काेर्स के लिए दूसरे राउंड के रजिस्ट्रेशन 3 से 11 जून तक हाेंगे। पीजी काेर्स में 4 से 13 जून तक दूसरे राउंड के रजिस्ट्रेशन हाेंगे। 20 जून तक फीस जमा कर सकेंगे।

बीएड-एमएड की पहली सूची आई नहीं, लेकिन दूसरी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

बीएड व एमएड में पहले दाैर की एडमिशन प्रक्रिया पूरी हुए बगैर ही दूसरे दाैर के रजिस्ट्रेशन शुरू किए जा रहे हैं। 26 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू हाे जाएंगे। छात्राें का कहना है कि बिना एडमिशन सूची देखे, फीस व दस्तावेज की प्रक्रिया पूरी किए बगैर कैसे दाेबारा या नए रजिस्ट्रेशन करेंगे। दरअसल, पहली सूची 30 मई काे आएगी, जबकि गुरुवार से ही दूसरे दाैर के रजिस्ट्रेशन शुरू हाे जाएंगे। इसी पर आपत्ति है।