इंदौर के इस घर में हर रूप में गजानन:क्रिकेटर-वकील से लेकर लैपटॉप चलाते हुए भी मिलेंगे विघ्नहर्ता, जय-वीरू के रूप में भी हैं मंगल मूर्ति

इंदौर3 महीने पहलेलेखक: हेमंत नागले

इंदौर के राजकुमार शाह की भगवान गणेश में गहरी श्रद्धा है। विघ्नहर्ता के यूं तो तमाम चाहने वाले हैं, पर शाह की आस्था उनके शौक की वजह से उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। उन्हें गणेशजी की मूर्तियों को जमा करने का शौक है। शाह के पास 4 हजार से ज्यादा गणेश प्रतिमाओं का कलेक्शन है। इनमें मेटल से लेकर सिरेमिक (चीनी मिट्‌टी), मिट्टी से लेकर वुड और दूसरे माध्यमों में बनाई गई मूर्तियां शामिल हैं। पीपल के पत्ते पर बने सोने के गणेश के अलावा अमेरिकन डायमंड के सुंदर रूप में भी गणेश कलाकृति को राजकुमार शाह ने संजो कर रखा है।

शाह के घर में वकील, डांसर, क्रिकेटर, लैपटॉप चलाते गणेश की प्रतिमाएं हैं। खास बात यह है कि सभी चार हजार प्रतिमाओं में से ऐसी कोई भी प्रतिमा नहीं, जो एक-दूसरे से जरा भी मेल खाती है। सभी प्रतिमाएं अलग मुद्राओं में हैं। शाह का कहना है कि यदि भगवान राम का नाम लिया जाए तो जहन में तीर-धनुष लिए भवगान की आकृति उभर आती है, लेकिन भगवान गणेश का नाम लिया जाता है, तो दिमाग में कई अलग-अलग आकृतियां आ जाती हैं।

पीपल के पत्ते में बने सोने के गणेश
पीपल के पत्ते में बने सोने के गणेश

​​​​​​तोहफे में भी सिर्फ गणेश प्रतिमाएं देते हैं

राजकुमार शाह की भक्ति को देखते हुए उनके दोस्त और रिश्तेदार उन्हें तोहफे में सिर्फ गणेश मूर्ति ही भेंट करते हैं। शाह बताते हैं कि हर बुधवार उनके घर में गणेश की एक मूर्ति आती है। 2 साल से कोविड की वजह से मूर्ति का कलेक्शन कम हो पाया है, लेकिन घर में अब तक 4000 से अधिक अलग-अलग तरह की प्रतिमाएं आ चुकी हैं। सभी प्रतिमाओं का स्वरूप अलग हैं। इसके अलावा राजकुमार जहां भी घूमने जाते हैं, वहां से गणेश प्रतिमा ही खरीदकर लाते हैं। वे इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड तक से मूर्तियां लाए हैं।

ऑर्केस्ट्रा के स्वरूप में गणेश जी।
ऑर्केस्ट्रा के स्वरूप में गणेश जी।

साफ-सफाई में लग जाते हैं 3 से 4 घंटे
राजकुमार शाह की पत्नी सीमा शाह बताती हैं कि जिस कमरे में गणेश मूर्तियां हैं, वहां साफ-सफाई में हर रोज 3 से 4 घंटे लग जाते हैं। प्रतिमाओं के स्वरूप इतने सुंदर हैं कि उन्हें यह ध्यान नहीं रहता कि कब पूरे कमरे में 4000 मूर्तियों की सफाई हो गई। गणेश प्रतिमाओं की सेवा करते हुए काफी सुकून मिलता है।

सीमा शाह गणेश प्रतिमा को मास्क पहनाते हुए।
सीमा शाह गणेश प्रतिमा को मास्क पहनाते हुए।

यह गणेश जी हैं खास:इंदौर में 76 तरह की जड़ी-बूटियों, 5 नदियों का पानी और 5 तरह की मिट्‌टी से आकार लेते हैं गजानन; इस बार CM योगी और सिंधिया के घर में विराजेंगे

गणेश पेंटिंग में नरेंद्र मोदी का नाम
राजकुमार शाह के रिश्तेदार की एक बेटी ने उन्हें भगवान गणेश की पेंटिंग दी है। पेंटिंग की खास बात यह है कि इसमें नरेंद्र मोदी का नाम लिखते हुए भगवान गणेश की आकृति को उकेरा गया है। बच्ची ने राजकुमार से नरेंद्र मोदी तक ये पेंटिंग पहुंचाने की गुजारिश की है।

प्रधानमंत्री के नाम की गणेश पेंटिंग।
प्रधानमंत्री के नाम की गणेश पेंटिंग।
खबरें और भी हैं...