पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • DAVV Fake Website Case Update; Fraudsters Cheated People By Creating A Devi Ahilya Vishwavidyalaya Site

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर:यूनिवर्सिटी के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर, सैकड़ों छात्रों को ठगा, एनएसयूआई की शिकायत के बाद मामला सामने आया, बनाते थे फर्जी ट्रांसस्क्रिप्ट

इंदौर8 महीने पहले
एनएसयूआई के विकास नंदवाना ने ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की।
  • देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का मामला, एनएसयूआई ने मामले की शिकायत कुलपति के साथ पुलिस को भी
  • इस वेबसाइट में 1 घंटे में ट्रांसस्क्रिप्ट बनाकर दिए जाने की बात सामने आई, मूल प्रति के 4500 रुपए वसूले गए

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर छात्रों के साथ ठगी का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। मामले में एनएसयूआई की शिकायत के बाद यूनिवर्सिटी प्रबंधन सकते में आ गया है। अब मामले की जांच की जाएगी। यूनिवर्सिटी पुलिस में भी एफआईआर दर्ज करवा रही है।

मामला इसलिए भी संगीन है, क्योंकि प्रदेश की नंबर वन यूनिवर्सिटी के नाम से न केवल फर्जी वेबसाइट बनाकर समानान्तर व्यवस्था चलाई गई, बल्कि सैकड़ों छात्रों के साथ धोखा भी किया गया। उन्हें फर्जी ट्रांसस्क्रिप्ट बनाकर दी गई। समान्य तौर पर यूनिवर्सिटी ट्रांसस्क्रिप्ट का शुल्क 500 रुपए लेती है। जबकि, उसकी दूसरी कॉपी बनाने के 300 रुपए लिए जाते हैं। लेकिन इस वेबसाइट के जरिए महज़ एक घंटे में ट्रांसस्क्रिप्ट बनाकर दिए जाने की बात सामने आई है। मूल प्रति के 4500 और कॉपी के 700 रुपए लिए जाते थे।

जांच और कार्रवाई की मांग

मामले में शिकायत करने वाले एनएसयूआई के विकास नंदवाना ने आरोप लगाया कि यह गोरखधंधा लंबे समय से चल रहा था। आशंका है कि इसमें यूनिवर्सिटी का कोई कर्मचारी भी शामिल हो सकता है। कुलपति को सौंपे ज्ञापन में एनएसयूआई की तरफ़ से मामले की पूर्ण जांच करने और पुलिस एफआईआर की मांग की गई।

क्यों और कैसे बनाई जाती है ट्रांसस्क्रिप्ट

पढ़ाई या जॉब के लिए विदेश जाने वाले छात्र ट्रांसस्क्रिप्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। यूनिवर्सिटी की ओरिजनल वेबसाइट पर ही इसके लिए आवेदन किया जाता है, मगर फर्जी वेबसाइट में ट्रांसस्क्रिप्ट शब्द को जोड़ा गया था। ताकि छात्र असमंजस में पड़ जाएं। ट्रांसस्क्रिप्ट में छात्र की सभी सेमेस्टर की मार्कशीट के अंक एक साथ दिए होते हैं। यह विदेश में आगे की पढ़ाई और जॉब के दौरान मांगे जाते हैं। रजिस्ट्रार अनिल शर्मा का कहना है कि मामले की जांच करवाएंगे। पुलिस में भी मामला दर्ज करवाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें