• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • DGGI/Operation Karka News Updates; Cops Busted a Bhang (Cannabis) Gutkha Cigarettes Business In Madhya Pradesh Indore

ऑपरेशन कर्क / गुटखा-सिगरेट के साथ अवैध भांग के कारोबार का भी भंडाफोड़, 700 करोड़ से ज्यादा टैक्स चोरी की आशंका

कार्रवाई के दौरान अब तक जांच एजेंसियों को सिगरेट-गुटखा का अवैध निर्माण और भंडारण करने वाली 5 फैक्ट्री और गोदाम मिल चुके हैं। इन स्थानों से सिगरेट बनाने वाली 8 मशीनें भी बरामद की गई हैं। इन फैक्ट्री और गोदामों का संबंध किशोर वाधवानी से होना पाया गया है। कार्रवाई के दौरान अब तक जांच एजेंसियों को सिगरेट-गुटखा का अवैध निर्माण और भंडारण करने वाली 5 फैक्ट्री और गोदाम मिल चुके हैं। इन स्थानों से सिगरेट बनाने वाली 8 मशीनें भी बरामद की गई हैं। इन फैक्ट्री और गोदामों का संबंध किशोर वाधवानी से होना पाया गया है।
X
कार्रवाई के दौरान अब तक जांच एजेंसियों को सिगरेट-गुटखा का अवैध निर्माण और भंडारण करने वाली 5 फैक्ट्री और गोदाम मिल चुके हैं। इन स्थानों से सिगरेट बनाने वाली 8 मशीनें भी बरामद की गई हैं। इन फैक्ट्री और गोदामों का संबंध किशोर वाधवानी से होना पाया गया है।कार्रवाई के दौरान अब तक जांच एजेंसियों को सिगरेट-गुटखा का अवैध निर्माण और भंडारण करने वाली 5 फैक्ट्री और गोदाम मिल चुके हैं। इन स्थानों से सिगरेट बनाने वाली 8 मशीनें भी बरामद की गई हैं। इन फैक्ट्री और गोदामों का संबंध किशोर वाधवानी से होना पाया गया है।

  • पान मसाला कारोबारी के यहां मिली भांग की गोलियां बनाने की मशीन और तैयार भांग
  • डीजीजीआई और डीआरआई की कार्रवाई में अब तक सिगरेट बनाने की 8 मशीनें जब्त की जा चुकी हैं

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 02:02 PM IST

इंदौर. ऑपरेशन कर्क के तहत केन्द्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाई में कर चोरी का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जांच में इस बात का भी पता चला है कि किशोर वाधवानी और उसकी गैंग द्वारा गुटखा-सिगरेट के अवैध कारोबार के साथ ही भांग का भी अवैध कारोबार किया जाता था। छापे में पान मसाला के एक कारोबारी के यहां से भांग की गोलियां बनाने की मशीन बरामद की गई हैं। केन्द्रीय जांच एजेंसियों द्वारा पान मसाला, सिगरेट में 700 करोड़ रु. से ज्यादा टैक्स चोरी होने की आशंका जताई जा रही है।

डीजीजीआई की जांच टीम द्वारा कार्रवाई के दौरान इंदौर के पान मसाला कारोबारी श्रीचंद पंजवानी और नीलेश उर्फ नीलू पंजवानी के यहां दबिश दी। टीम को यहां से भांग की गोलियां बनाने की मशीन के साथ ही भांग भी मिली। अवैध रूप से तैयार की गई इन भांग की गोलियों को मनुक्का के नाम पर महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य राज्यों में भेजा जाता था। इनकी बिक्री में आयुर्वेदिक दवा शब्द का उपयोग भी किया जा रहा था।

सिगरेट बनाने की 8 मशीनें और 5 गोदामों की जानकारी
डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) द्वारा ऑपरेशन कर्क के तहत 30 मई को पहला छापा मारा गया था, तब से यह कार्रवाई जारी है। कार्रवाई के दौरान अब तक जांच एजेंसियों को सिगरेट-गुटखा का अवैध निर्माण और भंडारण करने वाली 5 फैक्ट्री और गोदाम मिल चुके हैं। वहीं, इन स्थानों से सिगरेट बनाने वाली 8 मशीनें भी बरामद की गई हैं। इन फैक्ट्री और गोदामों का संबंध किशोर वाधवानी से होना पाया गया है। वहीं, उज्जैन के पान मसाला कारोबारी शैलेष कलवाड़िया उर्फ बंटू के ठिकानों पर भी कार्रवाई जारी है।

700 से 800 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है कर चोरी का आंकड़ा
डीजीजीआई की करीब एक महीने से चल रही छापामारी और जांच के बाद टैक्स चोरी का आंकड़ा 700 से 800 करोड़ जाने की बात कही जा रही है। 505 करोड़ की टैक्स चोरी की जानकारी विभाग पहले ही दे चुका है, जिसमें पान मसाले पर दो साल में 400 करोड़ और सिगरेट पर एक साल में 105 करोड़ की टैक्स चोरी की बात कही गई थी। अब सात दिनों में सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र में सिगरेट बनाने के तीन परिसर और आठ मशीनें गैर कानूनी रूप से चलते मिली है। सिगरेट पर तीन गुना जीएसटी लगता है, ऐसे में नए परिसरों से टैक्स चोरी का आंकड़ा 200 से 300 करोड़ और जुड़ सकता है। ऐसे में यह मप्र की अभी तक की सबसे बड़ी टैक्स चोरी साबित हो सकती है। 

विभाग को पहले इसी बात की खबर थी कि लाइसेंस और जीएसटी नंबर लेने के बाद जो कारखाने चल रहे थे, उसमें कुछ गैरकानूनी तरीके से टैक्स चोरी करके बेची जा रही है, लेकिन जब जांच हुई तो इसमें बड़ा कारोबार गुप्त गोदाम, परिसर का मिला, जिसकी जानकारी विभाग को थी ही नहीं और सांवेर रोड औद्योगिक सेक्टर में कई जगह इस तरह के परिसर में गुप्त रूप से मशीनें स्थापित कर सिगरेट बनाने का काम किया जा रहा था और पूरी तरह से गैर कानूनी रूप से इसकी बिक्री की जा रही थी, जिसमें भारी मात्रा में टैक्स चोरी जुड़ सकती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना