पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौ यूनिट बिजली योजना में बदलाव:आंकड़े नहीं मिलने से आयकरदाताओं की पहचान नहीं कर पा रही बिजली कंपनी

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऐसे ग्राहकों को 100 यूनिट 100 रुपए बिल योजना से बाहर कर रही सरकार

प्रदेश सरकार ने भले ही आयकर देने वाले प्रदेश के छह लाख बिजली उपभोक्ताओं को सौ रुपए में सौ यूनिट बिजली योजना से बाहर करने का फैसला लिया है, लेकिन वितरण कंपनी के लिए ऐसे लोगों की पहचान करना मुश्किल है। शहर में डेढ़ लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। दिक्कत यह है कि आयकर विभाग और बिजली कंपनी के बीच कोई तालमेल नहीं है।

कौन उपभोक्ता आयकर देने के बाद भी इस योजना का लाभ ले रहा है। इसका कोई आंकड़ा बिजली कंपनी के पास नहीं है। यही कारण है कि सरकार की घोषणा के पांच दिन बाद भी कंपनी ऐसे उपभोक्ताओं को नहीं छांट पा रही है। अधीक्षण यंत्री कामेश श्रीवास्तव के मुताबिक आयकर विभाग से रिटर्न देने वालों की जानकारी मांगी है, जो आयकर नहीं दे रहे, उन्हें इससे बाहर रखा जाएगा।

ढाई लाख से अधिक उपभोक्ता दायरे में
सरकार ने जब योजना शुरू की थी तो शहर में ढाई लाख से अधिक उपभोक्ताओं को इसका फायदा हो रहा था। सक्षम और मध्यम वर्गीय परिवारों को भी योजना का लाभ मिल रहा था। एक लाख के लगभग ऐसे उपभोक्ता भी हैं जो आयकर जमा नहीं करते। उन्हें योजना का लाभ मिलता रहेगा।

दूसरी बार जारी किया आदेश : भाजपा सरकार ने दूसरी बार इस तरह की योजना से रिटर्न देने वालों को बाहर किए जाने का फैसला लिया है। इसके पहले तत्कालीन ऊर्जा मंत्री उमाशंकर गुप्ता के वक्त भी दो सौ रुपए महीने में असीमित बिजली देना शुरू किया गया था। उस वक्त भी आयकर रिटर्न देने वालों को बाहर किए जाने की बात कही गई थी, लेकिन तब भी सरकार ऐसे लोगों की पहचान नहीं कर पाई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें