• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Encroachment At The Intersection, Not Even A Left Turn, Whether The Signal Is Red Or Green, Traffic Non Stop

हर शाम, इंदौर जाम:चौराहे पर अतिक्रमण, लेफ्ट टर्न भी नहीं, सिग्नल रेड हो या ग्रीन, ट्रैफिक नॉन स्टॉप

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रामबाग चौराहा : शाम 7 से 9 बजे। - Dainik Bhaskar
रामबाग चौराहा : शाम 7 से 9 बजे।
  • पीक ऑवर्स में स्थिति और खराब, न स्टॉप लाइन है न ही डिवाइडर

शहर से सबसे व्यावसायिक क्षेत्र से लगे रामबाग चौराहे का ट्रैफिक बदहाल है। यहां सिग्नल होने और जवान की तैनाती के बाद भी जाम लगता रहता है। सालों से यही हाल है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस के अफसरों ने कभी इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया और न ही नगर निगम ने इस चौराहे की इंजीनियरिंग सुधरवाई। नतीजा ये है कि यहां एक-दो जवानों से ट्रैफिक कंट्रोल नहीं होता। कम से कम चार जवानों की यहां पीक ऑवर्स में ड्यूटी होना जरूरी है।

चौराहे पर चार सिग्नल हैं जो चालू हैं, लेकिन पीक ऑवर्स में इन सिग्नल्स को कोई नहीं देखता, क्योंकि यहां शहर के मुख्य बाजारों से आने-जाने वाले ट्रैफिक का दबाव सर्वाधिक रहता है। शाम 7 से 9 के बीच भास्कर टीम चौराहे पर पहुंची तो पाया कि यहां सिग्नल और तैनात जवान को लोग नजरअंदाज कर मनमाने ढंग से गुजरते हैं।

क्षेत्रफल के लिहाज से यह चौराहा सबसे संकरा और छोटा है। यहां चारों रास्ते भी संकरे हैं जिनमें अलग से लेफ्ट टर्न नहीं है। ये मार्ग से ही जुड़े हैं। इसीलिए जाम सर्वाधिक लगता है। चौराहे के आसपास संस्कृत महाविद्यालय, दुकानें व कमर्शियल बिल्डिंग है। इनकी पार्किंग भी सड़कों पर ही होती है, इसी कारण यहां पल-पल में जाम लगता रहता है।

निगम की लापरवाही भी, न जेब्रा लाइन और न स्पीड ब्रेकर

इस चौराहे की इंजीनियरिंग भी ठीक नहीं है। ट्रैफिक के लिहाज से यहां जेब्रा क्रॉसिंग, स्टॉप लाइन, डिवाइडर भी कभी नहीं बनाए गए। स्पीड ब्रेकर भी न हीं होने से चौराहे पर चारों ओर का ट्रैफिक सिग्नल्स को नजरअंदाज कर बेतरतीब चलता है। चारों मार्ग के वाहन चालक हर पल यहां गुत्थमगुत्था होते हैं। इस कारण इमली बाजार से लेकर नगर निगम चौराहा और रामबाग से लेकर राजबाड़ा की पत्तल-दोने वाली गली में जाम लग जाता है।

खबरें और भी हैं...