पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे:देश में हर पांचवां व्यक्ति हाइपरटेंशन से है पीड़ित

इंदौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पर वेबिनार, विशेषज्ञ बोले-

हमारे देश में करीब 80 मिलियन लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं। यह संख्या पूरे यूनाइटेड किंगडम की जनसंख्या से भी कहीं ज्यादा है। देश में पांच में से एक व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित है। यह बात कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. राकेश जैन ने वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे के मौके पर आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कही।

हर साल यह 17 मई को मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना के चलते यह 17 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खून के दबाव की एक सामान्य रेंज होती है। रक्तचाप के कोई विशेष लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन इसके कारण कुछ लोगों में चिड़चिड़ापन, थकान, सांस फूलना, सिर दर्द, आंखों के चारों तरफ खिंचाव आदि के लक्षण पाए जाते हैं।

डॉ. जैन ने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान भविष्य की चिंता व मानसिक अवसाद के कारण हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में बढ़ोतरी हुई है। एक शोध के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कोविड के कारण मृत्यु की रिस्क लगभग दोगुना होती है। ऐसे मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे रोजाना व्यायाम करें और तनाव से खुद को दूर रखें। सकारात्मक रहने के लिए ध्यान योग आदि का सहारा लें। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्टअटैक, ब्रेन हेमरेज, किडनी फेल्योर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। शुगर के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर की संभावना तीन गुना तक बढ़ जाती है। विडंबना यह है कि 50 फीसदी मरीजों को बीमारी की जानकारी नहीं होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें