यूनिवर्सिटी का निर्णय:जनवरी माह में आयोजित होगी एग्जाम, शासन जैसा भी आदेश दे

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एग्जाम को विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जनवरी माह में आयोजित करने का निर्णय लिया हैं। एग्जाम को लेकर फिलहाल शासन से कोई आदेश नहीं मिला हैं, लेकिन प्रबंधन ने पूरी तैयारी कर ली है। प्रबंधन ने ऑफलाइन के साथ ही ओपन बुक एग्जाम दोनों ही तरह से एग्जाम कराने की तैयारी की है। ताकि शासन का जैसा भी आदेश मिलता उसके अनुसार एग्जाम कराई जा सके। उल्लेखनीय है कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कोरोना संक्रमण के चलते और छात्र नेताओं की मांग को देखते हुए दिसंबर माह में आयोजित गई सभी एग्जाम को स्थगित कर दिया था। इस मामले में विश्वविद्यालय प्रबंधन ने एग्जाम कैसे आयोजित की जाए इसे लेकर शासन से सुझाव भी मांगा है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने शासन को लेटर लिखने के साथ ही छात्र नेताओं के द्वारा दिए सभी ज्ञापन भी शासन को भेजे हैं लेकिन शासन की तरफ से इस लेटर का कोई जवाब नहीं मिला है। फिलहाल विश्वविद्यालय प्रबंधन शासन की तरफ से एग्जाम को लेकर सुझाव आने का इंतजार कर रहा है।

एग्जाम को लेकर तैयारी
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के एग्जाम कंट्रोलर डॉ.अशेष तिवारी के मुताबिक विश्वविद्यालय प्रबंधन ने जनवरी माह में एग्जाम कराने का निर्णय लिया है। एग्जाम को लेकर ऑफलाइन और ओपन बुक दोनों ही तरह से एग्जाम कराने की तैयारी की जा रही है। अगर शासन ऑफलाइन एग्जाम कराने का कहेगा तो वैसे एग्जाम आयोजित कराई जाएगी, अगर ओपन बुक मोड़ में कराने का कहेगा तो वैसे एग्जाम कराएंगे। ऑफलाइन एग्जाम को लेकर एग्जाम सेंटर भी विश्वविद्यालय ने तय कर लिए है। जबकि ओपन बुक में एग्जाम के पेपर वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

पहले पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स की एग्जाम
डॉ. अशेष तिवारी के अनुसार जनवरी के पहले सप्ताह में एग्जाम आयोजित की जाएगी। फिलहाल शासन से एग्जाम को लेकर जो सुझाव मांगा गया है उस लेटर का जवाब अभी नहीं मिला है। शासन के जवाब आने का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन जनवरी के पहले सप्ताह में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स जिसमें एमए, एमकॉम, एमएससी, एमबीए की एग्जाम आयोजित की जाएगी। इसके बाद बीबीए और बीसीए की एग्जाम कराई जाएगी।