• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Expert Said Do Not Compare Yourself With Other Examinees And Friends, Only Your Hard Work And Preparation Will Be Able To Achieve Your Goal.

MP पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा- 2020:एक्सपर्ट बोले- अपनी तुलना दूसरों से न करें, मेहनत और तैयारी से ही मुकाम हासिल होगा

इंदौर7 महीने पहले

जनवरी 2022 में प्रस्तावित पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा-2020 के लिए अब बहुत कम समय बचा है। ऐसे में कम समय में परीक्षार्थियों कैसे तैयारी करना चाहिए। उन्हें किन खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए जानते हैं एक्सपर्ट लखन सिंह यादव (फोर्स डिफेंस एकेडमी, इंदौर के निदेशक) से..

लखनके मुताबिक, इस वक्त पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का अंतिम समय चल रहा है। इस अंतिम वक्त में परीक्षार्थियों के सामने व्यवहारिक परेशानियां आती हैं। इन परेशानियों में सबसे बड़ी परेशानी है कि वह दूसरे परीक्षार्थी के साथ समय लेकर कॉम्पीटिशन करने लगते हैं या कहें कि अपनी तैयारियों की तुलना दूसरे परीक्षार्थियों से करने लगते हैं। वह देखते हैं कि मेरे दोस्त या दूसरे परीक्षार्थी कितने घंटे पढ़ाई कर रहे हैं और मैं कितने घंटे पढ़ रहा हूं।

परीक्षार्थियों द्वारा की गई पढ़ाई ही उनके काम आने वाली है। रिवीजन के वक्त किसी से तुलना करना हमें हतोत्साहित कर सकता है। कभी भी अपनी तैयारियों की तुलना किसी और के साथ न करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप कितने अच्छे से तैयारी कर रहे हैं। दूसरा पॉइंट यह है कि जब आप मॉक टेस्ट लगा रहे होते हैं तो आपके मॉक टेस्ट के माध्यम से अपने अंदर सुधार करना है न कि दूसरे परीक्षार्थियों से अपनी तुलना करना है। दरअसल जो पेपर आने वाला है वह किसी को भी नहीं पता होता है।

आपकी मेहनत ही कॉन्फिडेंस बढ़ाएगी
एक्सपर्ट लखन सिंह यादव के मुताबिक, एक महत्वपूर्ण यह है कि परीक्षार्थियों में डर होता है कि पेपर कठिन आएगा। मैं कैसे तैयारी करूंगा? जब आप अच्छी तैयारी करते हैं तो आपका पेपर हमेशा सरल ही होता है। देखा गया है कि पेपर सरल और कठिन नहीं होता है। यह सब आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है।

आपकी जितनी अच्छी मेहनत होगी, पेपर उतने अच्छे से आप हैंडल कर सकेंगे। अगर अच्छी मेहनत नहीं होगी तो कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस बात से न डरें की पेपर कठिन होगा, मैं फेल हो जाऊंगा। जब अभी तक एग्जाम दिया ही नहीं है तो डर किस बात का।

परीक्षार्थियों को एक बात का ध्यान रखना होगा कि जो मेरे सामने है वह परफॉर्म करने के लिए है। परफॉर्म करके अच्छी सफलता हासिल की जा सकती है। परीक्षार्थी अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और लगन, दृढ़ निश्चय, दृढ़ संकल्प के साथ रोजाना पढ़ाई करेंगे तो अभी से भी 30 से 35 दिनों का समय परीक्षार्थियों के पास है। रिवीजन में आराम से करें। पहले सरल टॉपिक्स से शुरुआत करें, इससे आपको रिवीजन में कॉन्फिडेंस आएगा।