• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Expert Told That If You Remember This Way, Memory Will Increase, You Will Get Benefit, Know What Is This Technique

भूल जाइए भूलने की 'बीमारी':एक्सपर्ट ने बताया- 10:1 फॉर्मूला, इसकी मदद से बनाए नोट्स; जानिए- पूरी टेक्नीक और कैसे करें लागू

मध्यप्रदेश4 महीने पहले

आप में से कई स्टूडेंट्स ऐसे होंगे, जो याद तो बहुत करते होंगे, लेकिन बाद में इसे भूल जाते होंगे। कई लोगों को इस परेशानी से दो-चार हो रहे हैं। अगर आप भी इस प्रॉब्लम को फेस कर रहे हैं तो एक्सपर्ट ऐसी शानदार ट्रिक बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी भूलने की बीमारी को भूल जाएंगे। यानी आसानी से जो पढ़ा है, उसे याद रख सकेंगे। एजुकेशन एक्सपर्ट ललित सरदाना यह ट्रिक बता रहे हैं। यह ट्रिक स्टूडेंट्स और दूसरे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

सरदाना के मुताबिक याद रखने की इस टेक्नीक का नाम '10:1 एक्टिव रीकॉल टेक्नीक' है। इसके इस्तेमाल से स्टूडेंट्स नोट्स बनाकर आसानी से याद कर सकते हैं। जानते हैं कि कैसे इस टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं।

क्या है 10:1 एक्टिव रीकॉल टेक्नीक
किसी भी बुक के 10 पेज पढ़िए। इसके बाद अपनी लैंग्वेज में 1 पेज की शॉर्ट समरी लिखना है। यह समरी आपकी खुद की लैंग्वेज में होना चाहिए। फिर चाहे इसे हिंदी, गुजराती, मराठी, बंगाली में किसी भी लैंग्वेज में लिख सकते हैं। खास बात यह है कि इसे आपकी खुद की ही लैंग्वेज में होना जरूरी है। इसे यूज करने के बाद आप नोट्स बनाकर आसानी से याद कर सकते हैं। साथ ही, आपने अपनी लिखी समरी को किसी और को डिक्टेट किया, तो और ज्यादा बेनिफिट मिलेगा। ध्यान रहे कि बुक की लैंग्वेज और बुक की समरी का इस्तेमाल नहीं करना है।

खबरें और भी हैं...