मंडियों में व्यापार शुरू / छावनी और लक्ष्मीबाई मंडी में पहला दिन होने से भीड़ कम रही, 30 प्रतिशत किसान ही प्याज लेकर पहुंचे, रोज 100 किसानों को ही अनुमति

व्यापार के लिए शुक्रवार को प्याज के लिए 81 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। व्यापार के लिए शुक्रवार को प्याज के लिए 81 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।
X
व्यापार के लिए शुक्रवार को प्याज के लिए 81 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।व्यापार के लिए शुक्रवार को प्याज के लिए 81 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

  • मंडी में उपज बेचने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, 81 किसानों ने करवाया
  • ईद होने की वजह से सोमवार को मंडी बंद रहेगा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 03:42 PM IST

इंदौर. प्याज और गेहूं की खरीदी के चलते शनिवार से शहर की दो मंडियाें में व्यापार शुरू हाे गया। छावनी और लक्ष्मीबाई नगर मंडी में सुबह कई किसान अपनी उपज लेकर पहुंचे। हालांकि, पहला दिन था तो आवक भी काफी कम रही। असल में कोरोना के डर के कारण बड़ी संख्या में किसान मंडी में अपना माल लेकर आने से कतरा रहे हैं। यही कारण है कि पहले दिन केवल 30 प्रतिशत किसान ही प्याज मंडी में पहुंचे।

मंडी प्रभारी रमेश परमार ने बताया कि रविवार को भी मंडी चालू रहेगी, लेकिन सोमवार को ईद होने के कारण मंडी में अवकाश रहेगा। इधर, छावनी अनाज मंडी में भी व्यापारी केवल अपने प्रतिष्ठानों पर पहुंचे और अनाज की गाड़ियां भी तुलने के बाद सीधे मंडी से बाहर निकल गईं। ऐसे में पूरी मंडी में सन्नाटा पसरा रहा। व्यापार के लिए शुक्रवार को प्याज के लिए 81 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। प्रशासन से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रतिदिन 100 किसानों को ही प्याज लाकर यहां बेचने की अनुमति रहेगी, लेकिन इसके पहले उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 

कोरोना के डर के कारण बड़ी संख्या में किसान मंडी में अपना माल लेकर आने से कतरा रहे हैं।

उपज वॉट्सएप पर मंगवाने की कोशिश में व्यापारी

इंदौर अनाज तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया, मंडी सुबह 8 बजे से शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। इस दौरान सभी व्यापारी अपनी दुकानों से ही व्यापार करेंगे। सुबह 11 बजे चौक में व्यापारियों और दलालों के जरिए किसानों के माल की जो नीलामी होती थी, वह वर्तमान में नहीं हो सकेगी। ध्यान रखा जाएगा कि 10 लोगों से ज्यादा इकट्‌ठा नहीं हों। कुछ व्यापारियों ने तय किया है कि अनाज का फोटो वॉट्सएप पर मंगवाएंगे और साैदा तय कर माल मंडी में बुलवाने के बजाय सीधे गोडाउन पहुंचा देंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना