पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीएड-बीपीएड एडमिशन का मामला:मेरिट में अव्वल होने पर भी पसंदीदा कॉलेज अलॉट नहीं

इंदौर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बीएड, एमएड और बीपीएड जैसे कोर्स में एडमिशन की अंतिम काउंसलिंग चल रही है, लेकिन इस बीच छात्रों और कॉलेजों ने सवाल उठाया है कि मेरिट में आगे रहने पर भी पसंदीदा कॉलेज अलॉट नहीं किया जा रहा है। यही वजह है कि सीटें खाली होते हुए भी ज्यादातर कॉलेजों में एडमिशन 50 फीसदी भी नहीं हो पाए हैं। मेरिट आधार पर कॉलेजों में अलॉटमेंट दिया जा रहा है, लेकिन पसंद के कॉलेज अलॉटमेंट में इस तरह की गड़बड़ी सामने आ रही है।

नागदा में रहने वाले अमित ठाकुर ने बीएड में ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। ग्रेजुएशन में अच्छे मार्क्स होने के बावजूद उसे इंदौर में पसंद का कॉलेज अलॉट नहीं हुआ। यही स्थिति इंदौर के गौरव राजपूत की भी है। इधर, अंतिम काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन जारी है। 19 तारीख तक अंतिम दौर के रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके बाद 26 सितंबर को अंतिम सूची आएगी। अब भी इंदौर में बीएड की 3400 सीटों में से 1650 भर पाई हैं। ऐसे में संभावना है कि अंतिम राउंड में 90% तक सीटें भर जाएंगी।

अन्य जिलों की हालत ज्यादा खराब- देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से संबद्धता प्राप्त कुल 64 कॉलेज हैं। इनमें 6600 सीटें हैं, लेकिन अभी सिर्फ 2300 ही भर पाई हैं। प्रदेशभर में हैं 58 हजार सीटें, 70% भी भरने के आसार नहीं -प्रदेशभर में बीएड की 58 हजार सीटें हैं, लेकिन उनमें से 70 फीसदी भी भरने के आसार नहीं हैं। कॉलेज एसोसिएशन के अवधेश दवे और गिरधर नागर ने कहा कि अंतिम काउंसलिंग में सारी खामियां सुधरना चाहिए, ताकि छात्रों को पसंद का कॉलेज अलॉट हो सके।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें