पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शहर में जोरदार बारिश:3 घंटे में पौन इंच बरसा पानी, सितंबर के 14 दिनों में 10 इंच हो चुकी है बारिश

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुल आंकड़ा 26 इंच तक पहुंच गया, औसत बारिश से अब करीब 9 इंच पीछे। - Dainik Bhaskar
कुल आंकड़ा 26 इंच तक पहुंच गया, औसत बारिश से अब करीब 9 इंच पीछे।
  • 16 इंच पानी गिरा था जुलाई और अगस्त महीने में।

मंगलवार को पूरे शहर में जोरदार बारिश हुई। हालांकि, बारिश एक साथ एक समय पर नहीं हुई, बल्कि कुछ अंतराल में अलग-अलग क्षेत्रों में शुरू हुई। अन्नपूर्णा क्षेत्र में करीब सवा घंटे तक मूसलधार बारिश हुई। सड़कों पर पानी जमा होने से वाहनों के पहिए आधे डूब गए। एयरपोर्ट स्थित वर्षामापी यंत्र में दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक 18 मिमी (पौन इंच) बारिश रिकाॅर्ड हुई।

इसे मिलाकर कुल 663.7 मिमी (26.1 इंच) बारिश हो चुकी है। तालाब पूरे भराने के लिए अभी पूरे क्षेत्र में ऐसी ही और तेज बारिश की दरकार है। यशवंत सागर अपनी क्षमता के मुताबिक भराने की स्थिति में आ गया है। जुलाई और अगस्त में महज 16 इंच पानी गिरा था। सितंबर के 14 दिनों में 10 इंच पानी गिर चुका है। सितंबर की कुल बारिश 7 इंच औसत मानी जाती है। इस हिसाब से इस माह औसत से 3 इंच पानी ज्यादा गिर चुका है।

आगे क्या- 20 सितंबर तक बरसेगा, 30 इंच तक पहुंच सकता है

अच्छी बात यह है कि आने वाले दिनों में भी मानसून इसी तरह मेहरबान रहने की संभावना जताई जा रही है। 30 इंच तक का आंकड़ा 20 सितंबर तक पूरा हो सकता है। बारिश की वजह से तापमान में 0.8 डिग्री की कमी आई। सोमवार को 31.8 डिग्री तापमान था जो मंगलवार को 31 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री रहा जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा था।

5 साल में पहला अवसर जब इंदौर तहसील में गौतमपुरा, देपालपुर से ज्यादा बारिश हुई

बारिश के मामले में हर साल जिले की देपालपुर और गौतमपुरा तहसील अव्वल रहती है। पांच साल बाद ऐसा हुआ जब इन दोनों के मुकाबले इंदौर तहसील में ज्यादा पानी गिरा है। इंदौर तहसील में अब तक 26.1 इंच बारिश हो चुकी, जबकि देपालपुर और गौतमपुरा में 23 इंच पानी बरसा है।

खबरें और भी हैं...