पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर की असल पहचान यही:भूखे को भोजन देने 2015 में शुरू हुआ आहार एप,10 लाख लोगों को करा चुका भोजन

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आहार एप से बचे हुए भोजन को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाता है। - Dainik Bhaskar
आहार एप से बचे हुए भोजन को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाता है।

भूखों को भोजन कराने के उद्देश्य से अक्टूबर 2015 में आहार एप लॉन्च किया गया था जो धीरे-धीरे उज्जैन, गुना सहित 25 शहरों में फैल गया। शनिवार को सीएम शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल में इसे देश के अन्य 45 शहरों में भी लॉन्च कर दिया।

इस तरह अब 70 शहरों में इस एप के माध्यम से बचा हुआ भोजन जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा। सीएम ने कहा इंदौर से इस एप की शुरुआत तत्कालीन संभागायुक्त संजय दुबे ने की थी। इसके जरिए लाखों लोगों तक भोजन पहुंचाया गया। सीएम ने कहा- अन्न ही ब्रह्मा है। वही जीवन देता है। जरूरी है कि अनाज व्यर्थ न जाए। इसी उद्देश्य से अब देश के अन्य शहरों में भी इस अभियान की शुरुआत हो रही है। विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से इसे जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा।

दुबे ने बताया इस एप के माध्यम से अभी तक 10 लाख लोगों को भोजन कराया जा चुका है और 1 लाख किलो भोजन फिंकने से बचाया जा चुका। इसमें से इंदौर में ही 6 लाख लोगों को भोजन कराया जा चुका है। अभी तक एप में यह था कि जिसके पास अतिरिक्त भोजन है, वही जानकारी अपलोड कर सकता था। फिर हमारे साथ जुड़ी स्वयंसेवी संस्थाएं इस भोजन को एकत्र कर जरूरतमंदों तक पहुंचाती थी। अब यह सुविधा भी दी गई कि जिसे भोजन की जरूरत है, और यदि निगम को रैन बसेरे में रहने वालों के लिए भोजन चाहिए तो वह भी अपनी जरूरत इस एप पर अपलोड कर सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें