पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • For The First Time In CET, The Agency Will Set The Exam Paper, For 2160 Seats In 37 Courses Of 12 Departments, The Exam Is To Be Held.

CET एक्जाम:सीईटी में पहली बार एजेंसी ही एग्जाम पेपर सेट करेगी, 12 विभागों के 37 कोर्स की 2160 सीटों के लिए होनी है एक्जाम

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागों में एडमिशन के लिए होने वाली सीईटी के ऑनलाइन आवेदन की तकनीकी टेस्टिंग होगी। इसके बाद सोमवार से छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी की तैयारी यह है कि एग्जाम 25 अगस्त को ही करवाई जाए। हालांकि अंतिम निर्णय एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को लेना है। सीईटी के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि सॉफ्टवेयर पार्टनर यानी एजेंसी ही एग्जाम पेपर भी सेट करेगी।

सीईटी समन्वयक डॉ. कन्हैया आहूजा ने बताया कि 12 जुलाई तक हर स्थिति में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 12 विभागों के 37 कोर्स की 2160 सीटों के लिए सीईटी होगी। हर साल सीईटी के लिए औसत 15 हजार आवेदन आते हैं। सीईटी में आईआईपीएस, आईएमएस, लॉ, इकोनॉमिक्स, फॉर्मेसी, एसजेएमसी, ईएमआरसी और कॉमर्स सहित अन्य विभाग शामिल हैं। हर साल बीए एलएलबी, एमबीए एमएस, बीकॉम ऑनर्स और एमबीए फाइनेंस व मार्केटिंग जैसे कोर्स की भारी डिमांड रहती है।

नॉन सीईटी के 72 कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के 20 से ज्यादा टीचिंग विभागों में चल रहे कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन नॉन सीईटी कोर्स में मेरिट आधार पर प्रवेश होगा। खास बात यह है कि मुख्य यूजी-पीजी कोर्स के साथ सर्टिफिकेट, डिप्लोमा कोर्स भी हैं। 72 कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुए हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई तय की गई है। वेबसाइट पर सारा शेड्यूल अपलोड कर दिया गया है।

ये विभाग हैं, जिनके कोर्स में होगा प्रवेश
लाइफ लांग लर्निंग, आईईटी, आईएमएस, बायोकेमेस्ट्री, बायोकेमिकल, बायोटेक्नोलॉजी, केमिकल साइंस, कॉमर्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स सहित 27 विभागों के कोर्स में नॉन सीईटी में प्रवेश दिया जाएगा।

एमपी ऑनलाइन के माध्यम से भरे जाएंगे फॉर्म
इन विभागों के कुल 72 कोर्स की 3451 सीटों के लिए यह प्रक्रिया होगी। एमपी ऑनलाइन के माध्यम से फॉर्म भरे जाएंगे। केवल फिजिकल एजुकेशन विभाग के एमपीएड, बीपीएड, बीएड, एमएड कोर्स को छोड़ बाकी कोर्स में मेरिट आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 750 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क है। एसटी-एससी के छात्र-छात्राओं को 400 रुपए शुल्क जमा करना है। 10 से 15 अगस्त के बीच पहली काउंसलिंग होगी।

ये कोर्स हैं अहम
नॉन सीईटी में बीसीए, बीए, एमए, एमकॉम, एमएससी, एमबीए एक्जीक्यूटिव जैसे अहम कोर्स शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...