कोविड-डेंगू पर काबू के लिए टॉस्क:देपालपुर के मरीज की मिली कांटेक्ट हिस्ट्री, बेटमा में 8 साल की बच्ची भी संक्रमित, रविवार को संख्या शून्य

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में इन दिनों कोरोना संक्रमण और डेंगू के बढ़ते मरीजों से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। एक ओर जहां शनिवार को 9 पॉजिटिव पाए गए वहीं डेंगू मरीजों की संख्या 79 तक पहुंच गई है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमें दोनों मामलों में लगी रही। एक ओर 9 पॉजिटिव मरीजों की कोरोना हिस्ट्री खंगााली गई तो इनमें से दो की कांटेक्ट हिस्ट्री मिली है। इसके चलते विभाग को अब दिशा मिल गई है और अब उसके आगे की कड़ी में संबधितों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

ऐसे ही बेटमा की एक 8 साल की बच्ची पॉजिटिव पाई गई है जिसकी कांटेक्ट हिस्ट्री अभी तक नहीं मिली है। ऐसे ही डेंगू के बढ़ते मरीजों के मद्देनजर नगर निगम ने रविवार को कई क्षेत्रों में छिड़काव किया। इस बीच कलेक्टर मनीषसिंह ने सोमवार 6 सितम्बर को एक बड़ी बैठक बुलाई है जिसमें कोरोना व डेंगू पर नियंत्रण के लिए खाका तैयार किया जाएगा। हालांकि शनिवार को जहां 9 पॉजिटिव मिले वहीं रविवार को संख्या शून्य रही, जबकि एक्टिव मरीज 23 हैं।

वैसे जो 9 पॉजिटिव पाए गए हैं वे एरोड्रम, चंदन नगर, राजेंद्र नगर, पलासिया, साकेत के रहने वाले हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में बेटमा व देपालुर में संक्रमित मिले हैं। इन सभी को राधा स्वामी कोविड सेंटर में भर्ती किया है। एक संक्रमित केरल बीएसएफ का जवान है जो अब इंदौर में है। वह 29 अगस्त को ही इंदौर आया था। वैसे संक्रमितों मेंी 4 मरीजों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। सभी मरीज ए सिम्टोमैटिक हैं तथा स्थिति बिल्कुल सामान्य है।

पलासिया क्षेत्र में एक युवती के मामले में कांटेक्ट हिस्ट्री में पता चला कि उसके पिता भी संक्रमित थे जिसके चलते वह चपेट में आई। दोनों को एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती किया गया। ऐसे ही देपालपुर के एक महिला के बारे में पता चला कि कुछ समय पहले वह रिश्तेदारों के संपर्क में थी। इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री निकाली तो पता चला कि उनका एक रिश्तेदार कुछ समय पहले ही पॉजिटिव निकला था। वह भी तब पकड़ में आया जब स्वास्थ्य विभाग ने रैंडमली सिस्टम के तहत उसके सहित कुछ लोगों के सैंपल लिए थे। इस तरह टीम इस नतीजे पर पहुंची कि महिला इसी व्यक्ति से संक्रमित है। अब आगे की कड़ी में उससे जुड़े संक्रमितों की जानकारी जुटाई जा रही है।

ऐसे ही बेटमा की जो 8 साल की बच्ची मिली है, उस मामले में उसके नजदीकी, रिश्तेदारों सहित 26 लोगों के सैंपल लिए गए लेकिन सभी नेगेटिव निकले। हिस्ट्री में यह भी जानकारी मिली कि आठ दिन पहले वह माता-पिता के साथ बाजार गई थी जबकि माता-पिता नेगेटिव हैं। इसके चलते वह जिस बाजार और दुकानों पर गई थी, उनसे जुड़े लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं।

उधर, कोरोना, डेंगू व मलेरिया पर नियंत्रण के लिए अब व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। इसे लेकर कलेक्टर मनीष सिंह 6 सितम्बर को शाम 4 बजे रविन्द्र नाट्यगृह में अधिकारियों की बैठक लेंगे। बैठक में नगर निगम, जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन के वरिष्ठ तथा मैदानी अधिकारी मौजूद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...