• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Four Crore Rupees Cheated From 200 People Of 9 Districts In The Name Of Providing Cheap Food Grains

‘भारत जन कल्याण योजना’ के नाम पर दिया झांसा:सस्ता अनाज दिलाने के नाम पर 9 जिले के 200 लोगों से ठगे चार करोड़ रुपए

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार की ‘भारत जनकल्याण योजना’ के नाम पर नौ जिलों के करीब 200 लोगों से 4 करोड़ ठग लिए गए। आरोपी इतना शातिर कि भारत सरकार के नाम पर साइट भी बना ली और लोगों को 10 से 50% तक अनाज दिलाने का झांसा देता रहा। शुक्रवार को क्राइम ब्रांच ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

क्राइम ब्रांच डीसीपी निमिष अग्रवाल ने बताया कि आरोपी ईश्वर सिंह आंजना (36) निवासी ग्राम माल्या खेरखेड़ा (मंदसौर) को गुड़गांव से गिरफ्तार किया गया है। वह खुद को तमिलनाडु से 10वीं पास और इंडिया जनशक्ति पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बोलता है। उसके खिलाफ इंदौर के संजय पटवा ने 11 लाख ठगने की शिकायत की थी। जांच में कई और शिकार सामने आए।

3 आधार कार्ड 2 वोटर आईडी मिले
इसके पास से 3 आधार कार्ड, दो वोटर आईडी मिले हैं, एक प.बंगाल और दूसरा दिल्ली का है। आरोपी ने bharatjankalyanyojana.in एवं bharatjankalyanyojana.Co.in नामक वेबसाइट भी बना रखी हैं। जिन लोगों को दुकानें खुलवाई थीं, उन्हें रजिस्ट्रेशन From govt. of India के नाम से दिए थे। साइन बोर्ड पर लिखवाता था- भारत सरकार द्वारा संचालित, प्रतीक चिह्न एवं रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिया था, ताकि शक न हो। सभी लोगों को बंद फर्मों के जीएसटी नंबर माल की खरीदी-बिक्री के लिए दे रखे थे।

ये लोग हुए ठगी का शिकार
गोपी मंडलोई निवासी बड़वानी (33 लाख), विजय कुमरावत आगर (27 लाख), जुगल किशोर सुसनेर (3 लाख 85 हजार), अशोक शर्मा नीमच (10 लाख), दयाल कुशवाह सादलपुर धार (50 हजार), दिग्विजयसिंह महू, (1 लाख), पूनमचंद पाटीदार दसई (1.60 लाख), नरेंद्र अग्रवाल खंडवा सहित वहां के 25 आवेदकों (55लाख) और लीलाधर पाटीदार निवासी महू (8 लाख) को ठगा।

7 खाते, 7 एटीएम
आरोपी के 7 बैंक खातें और उनके 7 एटीएम कार्ड मिले हैं। इसके दो साथी अशोक मेवाड़ा और अंकित मेवाड़ा दोनों निवासी अशोका गार्डन, भोपाल भी इसके साथ शामिल हैं। उनकी तलाश जारी है।

25 लोगों को खुलवा दी थी दुकानें
ईश्वर सिंह ने सोशल मीडिया के जरिये योजना का प्रचार कर नेटवर्क बनाया। 9 जिलों के 25 लोगों को भोपाल बुलाया और लाखों रुपए लेकर दुकानें खुलवा दीं। 5 लाख रुपए लेकर 2 लाख का ही राशन भेजता। आरोपी ने दो हेल्पर भी रख रखे थे।

मंत्री से कराई ऑफिस की ओपनिंग

सूत्र बताते हैं कि आरोपी ईश्वर ने इंदौर में विजयनगर क्षेत्र में ऑफिस खोल रखा है। इसकी ओपनिंग शहर के एक मंत्री और वरिष्ठ पुलिस अफसरों की मौजूदगी में हुआ था।

यूपी के साथी से सीख लेकर किया फर्जीवाड़ा

आरोपी ने लखनऊ के अवधेश पांडे (इंडिया जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष) द्वारा यूपी में चलाई जा रही योजना को देखा। फिर यहां फर्जीवाड़ा करने लगा। वह दुकान खोलने के 35 हजार से 3 लाख रुपए सुरक्षा निधि के भी लेता था।

खबरें और भी हैं...