पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदेश में पहली बार नया प्रयोग:पीपल्याहाना के नीचे दक्षिण कोरिया की तर्ज पर बनेंगे चार स्पोर्ट्स कोर्ट

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • 90 लाख में ब्रिज के नीचे तैयार किए जाएंगे क्रिकेट, हॉकी, बास्केटबॉल और स्केटिंग के कोर्ट

करीब 45 करोड़ रुपए की लागत से बने पीपल्याहाना फ्लायओवर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आईडीए इसके बोगदों में चार स्पोर्ट्स कोर्ट बनाएगा। यहां क्रिकेट, स्केटिंग, हॉकी और बास्केटबॉल खेले जा सकेंगे। प्रदेश में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग है, जिस पर मुख्यमंत्री ने भी सहमति दी है। अगर ये सफल हुआ तो इंदौर के बाकी फ्लायओवर और फिर पूरे प्रदेश में इसे शुरू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को आईडीए सियोल (दक्षिण कोरिया) की तर्ज पर बना रहा है।

वहां ज्यादातर फ्लायओवर में नीचे इसी तरह टर्फ बने हुए हैं। आम तौर पर बारिश के दिनों में खेल गतिविधियां बंद हो जाती हैं, पर फ्लायओवर के नीचे होने से ये बारिश के दिनों में भी चलते रहेंगे। इस पर लगभग 90 लाख लागत आएगी। आईडीए सीईओ विवेक श्रोत्रिय के मुताबिक, स्पोर्ट्स कोर्ट के लिए दोनों तरफ जालियां और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार फ्लोरिंग करेंगे। इसके बनने से नीचे का हिस्सा उपयोग होने लगा। इसे किस मॉडल पर चलाना है, इसका फैसला बोर्ड में करेंगे।

पहले स्कूलों की खेल गतिविधियों को यहां पर मौका देने की तैयारी

शहर में वैसे क्रिकेट और फुटबॉल खेलने के लिए जो टर्फ बने हैं, वह काफी सफल हुए हैं। आईडीए अफसरों को लग रहा है कि ये दोनों कोर्ट तो आसानी से चलेंगे, लेकिन हॉकी के लिए दिक्कत आ सकती है, क्योंकि इसे खेलने वाले कम लोग हैं। प्रस्ताव ये भी है कि स्कूलों को जोड़ा जाए, ताकि उनकी खेल गतिविधियां या टूर्नामेंट यहां करवाए जा सकें। इसके साथ ही जिसे इसका संचालन सौंपे, वह चाहे तो चारों कोर्ट एक पैकेज के रूप में दे या दो-दो का पैकेज बनाकर उन्हें मुहैया करवाएं। आईडीए इसके लिए विकल्पों पर काम कर रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें