पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • From Monday In Indore, The Time Of Home Delivery, Takeaway, Grocery Shops Will Increase From Restaurants, Colonies Are Likely To Open

इंदौर के न्यू नार्मल पर फैसला आज:इलेक्ट्रॉनिक-रेस्टोरेंट कारोबारियों ने पूछा- शराब दुकान और थोक कपड़ा मार्केट खोल दिए, टैक्स तो हम भी देते हैं; शाम को बैठक में भी उठेगा मुद्दा

इंदौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर शहर में कल से फिर 5 दिन के लिए आंशिक अनलॉक हो जाएगा। अबकी बार छूट ज्यादा मिल सकती है। इस पर फैसला आज शाम को ही हो जाएगा कि सोमवार सुबह से क्या क्या खुलेगा, क्या नहीं? रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी के साथ टेक अवे की सुविधा दी जा सकती है। कॉलोनियों की एकल दुकानों में छूट बढ़ाने पर विचार होगा। रविवार को जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक शाम को होने जा रही है। कपड़ा बाजार के थोक कारोबारियों को माल निकालकर डिस्पैच करने की छूट मिली है, इसी तरह अन्य कारोबारी भी बारिश में माल खराब होने की बात कहते हुए कारोबार शुरू करने की मांग कर रहे हैं। उन्हें भी राहत दी जा सकती है क्योंकि प्रशासन पर दबाव बढ़ता जा रहा है।

संगठनों का भी कहना है कि जिस तरह से रजिस्ट्री और शराब की बिक्री को मंजूरी मिली, इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल बिक्री, कार शोरूम, ज्वेलर्स शोरूम इन सभी लग्जरी व जरूरी आइटम की बिक्री को भी मंजूरी मिलना चाहिए, क्योंकि इन पर टैक्स की दर सबसे ज्यादा है और इनके बिकने से सरकार का खजाना तेजी से भरता है।

शादी की बुकिंग होने से रिसेप्शन का मुद्दा उठेगा

शादी के संबंध में भी आज फैसला हो सकता है। मैरिज गार्डन और होटल में पहले की गई शादी की बुकिंग का पैसा वापस लौटाने पर भी विचार होगा। यह मुद्दे इंदौर जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में रखे जाएंगे। जिला प्रशासन के द्वारा आज क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक रेसीडेंसी कोठी में आयोजित की गई है। इस बैठक में इस इंदौर में कोरोना के संक्रमण की स्थिति के बारे मे विचार किया जाएगा । बैठक के लिए जो मामले सर्वाधिक महत्वपूर्ण है उनमें इंदौर में शादी के कार्यक्रम को अनुमति देने का मामला भी शामिल है।

पिछले दिनों लग्नसरा के सीजन के दौरान विवाह करने के लिए बहुत से लोगों के द्वारा कई महीने पहले से मैरिज गार्डन अथवा होटल में बुकिंग करा दी गई थी। इन लोगों के द्वारा बुकिंग कराने के साथ ही लाखों रुपए की राशि एडवांस के रूप में जमा करवा दी गई थी। कोरोना के संक्रमण के चलते हुए विवाह का कार्यक्रम तो नहीं हो सका ऐसे में इन लोगों की एडवांस के रूप में जमा कराई गई राशि अभी संबंधित मैरिज गार्डन के संचालक अथवा होटल के पास ही है।

बाजार को लेकर

व्यापारियों की मांग पर प्रशासन द्वारा शनिवार के दिन प्रदेश के सबसे बड़े इंदौर के क्लॉथ मार्केट को 4 घंटे के लिए खोलने की अनुमति दी गई थी। इस अवधि में क्लॉक मार्केट की थोक दुकानों को खोलकर माल को ट्रांसपोर्ट से बाहर भेजने के लिए काम करने का वक्त दिया गया था। अब आज की बैठक से यह तय होगा कि अगले 1 सप्ताह तक इंदौर में बाजार किस तरह से कितनी देर के लिए खुलेंगे।

यह भी संभव -

इंदौर में फिलहाल रेस्टोरेंट और भोजनालय से टेक अवे या होम डिलीवरी की अनुमति को लेकर विचार किया जा सकता है। वहीं किराना दुकानों का समय भी बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल किराना दुकानों को दोपहर 12 बजे तक की अनुमति है, जिसे बढ़ाकर 4 बजे तक किया जा सकता है। इसके अलावा क्लाथ मार्केट, सराफा बाजार की तरह इलेक्ट्रानिक्स दुकानों को भी खोलने की छूट दी जा सकती है। महारानी रोड और जेलरोड सहित इलेक्ट्रानिक व्यापारियों ने भी माल डिस्पैच के लिए दुकानें खोलने की अनुमति मांगी है, क्योंकि अधिकांश जिलों में अनलॉक हो चुका है और वहां उन्हें सामान की डिलीवरी देना है। लेकिन इन बाजारों में भीड़ की आशंका के चलते अभी अनुमति में संदेह है।

इधर बर्तन बाजार वाले भी शादी-ब्याह का सीजन बताते हुए अनुमति मांग रहे हैं। इसके अलावा जनप्रतिनिधियों तक कई व्यापारिक संगठनों ने अपने मांग पत्र पहुंचाए हैं, जिसमें राजबाड़ा के पास का रेडीमेड मार्केट, सीतलामाता बाजार भी खोलने की मांग की है। कुछ जनप्रतिनिधि दोपहिया और चार पहिया वाहनों के शोरूम को खोलने का प्रस्ताव दे सकते हैं, क्योंकि वहां एक समय में इतनी भीड़ नहीं हो पाती और वह रेवेन्यू का बड़ा स्रोत है। आलू-प्याज मंडियों की ओर से भी मंडी खोलने की मांग की गई है, क्योंकि बारिश में प्याज खराब हो जाते हैं। किसानों के दबाव के चलते उन्हें भी अनुमति मिल सकती है।