रविवार को खजराना गणेश व रणजीत हनुमान के दर्शन:खूबसूरत लाल वस्त्रों से किया गजानन का शृंगार, नीले वस्त्र से सजे रणजीत हनुमान

इंदौर14 दिन पहले

इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश और रणजीत हनुमान मंदिर में रविवार को खूबसूरत शृंगार किया गया। गजानन को खूबसूरत लाल वस्त्र से सजाया गया। इसके साथ ही गुलाब व गेंदे का बड़ा हार पहनाया गया। भगवान का पंचामृत से अभिषेक कर शुद्ध घी व सिंदूर लगाया गया। इसी के साथ रिद्धि-सिद्धि को भी लाल रंग के खूबसूरत वस्त्र पहनाए गए व इसी रंग की चुनरिया ओढ़ाई गई। शुभ लाभ का भी लाल वस्त्रों से शृंगार किया गया। इन्हें मोगरे की मालाएं पहनाई गई। इसके साथ ही मेवे व फलों का भोग लगाया गया। इस गणेश मंदिर से जुड़ी मान्यता है कि यहां भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। परंपरा के अनुसार यदि कोई शुभ कार्य, जैसे शादी या जन्मदिन है तो भक्तों को सबसे पहले इस मंदिर में जाते हैं और सिंदूर का तिलक लगाते हैं। इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में आयोजित सभी धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए पहला निमंत्रण खजराना गणेश में दिया जाता है।

रणजीत हनुमान मंदिर
रणजीत हनुमान मंदिर

उधर, रणजीत हनुमान मंदिर में संकटमोचन हनुमानजी का पंचामृत से अभिषेक कर उन्हें खूबसूरत नीले रंग के आकर्षक वस्त्र पहनाए गए। इसके साथ ही गुलाब व गेंदे के हार के साथ पत्तियों का बड़ा हार पहनाया गया। मंदिर के गर्भगृह को भी खूबसूरती के साथ सजाया गया। मूर्ति के पास गेंदे व गुलाब के फूलों की सजावट की गई। मंदिर परिसर में शिवजी, रामजी, शनि महाराज सहित अन्य छोटे मंदिर हैं। मंदिर में हनुमानजी अपने हाथ में तलवार लिए सभी को जीत का आशीर्वाद देते हुए हैं। कहा जाता है कि यहां कई राजा युद्ध लड़ने से पहले जीत का आशीर्वाद लेने आते थे और आज तक किसी की आशीर्वाद लेने के बाद हार नहीं हुई। इंदौर के साथ ही अन्य शहरों से लोग यहां अपनी मन्नते लेकर पहुंचते हैं। जो भी अपने कार्य क्षेत्र में विजय हासिल करना चाहते हैं वे रणजीत हनुमान के दरबार में आते हैं। मंगलवार व शनिवार को यहां श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है।