पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हमसफर की तलाश:रूबरू होकर आज मंच से परिचय, जुड़ेगी रिश्ते की डोर

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजपूत, ब्राह्मण और क्षत्रिय मराठा समाज के युवक-युवतियां तलाशेंगे जीवनसाथी

कोरोना के कारण करीब 10 माह बाद फिर से समाजों में परिचय सम्मेलन की शुरुआत हो गई है। रविवार को राजपूत, आद्य गौड़ ब्राह्मण और क्षत्रिय मराठा समाज के सम्मेलन होंगे। इनमें शादी के लिए इच्छुक युवक-युवती रूबरू होकर मंच से परिचय देंगे। इसके बाद हमसफर के रिश्ते की डोर जुड़ेगी।

राजपूत : 16 राज्यों और एनआरआई प्रत्याशी होंगे शामिल; इनमें डॉक्टर, इंजीनियर सीए, बिजनेसमैन

राजपूत समाज का परिचय सम्मेलन रविवार सुबह 11 बजे शुरू होगा। मयंक ब्लू वाटर पार्क में आयोजित इस सम्मेलन में 16 राज्यों के युवक-युवती और उनके अभिभावक शामिल होंगे। इसके अलावा विदेशों में रह रहे समाजजन भी इसमें शिरकत करेंगे। सम्मेलन के आयोजक चेतना मंडल के संयोजक रतनसिंह राजपूत ने बताया कि पूरे देश से आठ हजार से ज्यादा प्रविष्टियां प्राप्त हुईं हैं।

इनमें 270 डॉक्टर, 920 इंजीनियर, 1500 एमबीए और 77 सीए, बिजनेस मैन और अन्य उच्च शिक्षित शामिल हैं। संस्था के अध्यक्ष भरत सिंह चौहान ने बताया कि सम्मेलन में ‘परिणय दर्पण’ स्मारिका का विमोचन किया जाएगा। इसमें शादी योग्य युवक-युवतियों के फोटो सहित बायोडाटा हैं। परिचय देने के लिए एक स्टूडियो बनाया गया।

ब्राह्मण : देशभर के युवाओं के अलावा एनआरआई भी होंगे शामिल, ऑनलाइन प्रसारण भी होगा
अखिल भारतीय सर्व ब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन सुबह 10 बजे रवींद्र नाट्यगृह में होगा। इसमें देश के सभी राज्यों के साथ विदेशों में रह रहे (एनआरआई) उच्च शिक्षित युवक-युवती शामिल होंगे। आद्य गौड़ ब्राह्मण सेवा न्यास अध्यक्ष पं. दिनेश शर्मा ने बताया कि इसके लिए करीब 1200 प्रविष्टियां आ चुकी हैं।

इनमें 640 युवक और 560 युवतियां शामिल हैं। सम्मेलन में बहुरंगी परिचय दर्पण पुस्तिका का विमोचन होगा। आयोजन का सीधा प्रसारण ऑनलाइन किया जाएगा। प्रत्याशियों के परिचय मंच पर लगी स्क्रीन पर भी प्रसारित किए जाएंगे। प्रत्याशी का पूरा विवरण सभागृह में बैठे समाजजन देख सकेंगे। समाजजन सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए मास्क लगाकर सम्मेलन में शामिल होंगे।

क्षत्रिय मराठा : आयोजन ऑनलाइन, 800 से ज्यादा युवक-युवती होंगे शामिल
क्षत्रिय मराठा समाज का परिचय सम्मेलन ऑनलाइन होगा। इसमें परिचय विशेषांक ‘मिलन’ का विमोचन किया जाएगा। इसमें युवक-युवतियों का संग्रहणीय विवरण सम्मेलन के पूर्व विशेषांक के साथ उपलब्ध होगा, ताकि वर्चुअल सम्मेलन में अभिभावकों को प्रत्याशी चयन में सुविधा रहे।

आयोजक क्षत्रिय मराठा सोशल ग्रुप के गिरीश चह्वाण ने बताया कि 800 से ज्यादा प्रविष्टियां आई हैं। इनमें 35 से ज्यादा एनआरआई की प्रविष्टियां शामिल हैं। शादी के लिए इच्छुक युवक-युवती ऑनलाइन बताएंगे अपने जीवनसाथी की पसंद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें