• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Halkar College Will Save The Memories Of 130 Years; Museum Will Be Built, For The First Time, Girls Hostel Of 60 Seats Capacity Will Also Be Available

विद्यार्थी जान सकेंगे कॉलेज का इतिहास:130 साल की यादें सहेजेगा हाेलकर कॉलेज; म्यूजियम बनेगा, पहली बार 60 सीटों की क्षमता का गर्ल्स हाेस्टल भी मिलेगा

इंदौर2 महीने पहलेलेखक: दिनेश जोशी
  • कॉपी लिंक
12 स्मार्ट क्लासरूम, 9 आधुनिक लैब भी बनेंगी, जल्द होगा भूमिपूजन। - Dainik Bhaskar
12 स्मार्ट क्लासरूम, 9 आधुनिक लैब भी बनेंगी, जल्द होगा भूमिपूजन।

10 जून 1891 में शुरू हुआ होलकर साइंस कॉलेज अपने 130 साल पुराने सुनहरे इतिहास काे अब म्यूजियम में सहेजकर रखेगा। कॉलेज में इन वर्षाें में जाे भी कुछ खास यादगार चीजें रहीं, उन्हें रखा जाएगा। कॉलेज में पहली बार 60 सीटाें की क्षमता का गर्ल्स हाेस्टल भी बनेगा। बीएससी-एमएससी के विभिन्न स्पेशलाइजेशन की 9 अत्याधुनिक लैब भी बनेंगी। 12 स्मार्ट क्लास रूम भी बनेंगे।

सभी प्राेजेक्ट पर लगभग एक साथ काम शुरू हाेगा और दाे साल में पूरे हाे जाएंगे। अगले साल जनवरी-फरवरी में कॉलेज में नैक की टीम निरीक्षण के लिए आने वाली हैं। ऐसे में यह प्राेजेक्ट बेहतर ग्रेड के लिए कारगार साबित हाे सकते हैं। प्राचार्य डॉ. सुरेश सिलावट कहते हैं कि विश्व बैंक प्राेजेक्ट के तहत यह सब तैयार करेंगे।

प्रशासनिक अधिकारी डॉ. आरसी दीक्षित के अनुसार जल्द भूमिपूजन हाेगा। दरअसल वर्ल्ड बैंक से कॉलेज काे 9 कराेड़ 99 लाख रुपए मंजूर हुए हैं। उसी राशि से यह सारे प्राेजेक्ट पूरे हाेना हैं। कॉलेज के बेहतर कार्याें काे आधार पर बनाकर यह प्राेजेक्ट मिला है।

म्यूजियम: कॉलेज की उपलब्धियां, पूर्व छात्रों से जुड़ी यादें भी रहेंगी

पुरानी यादगार सामग्री सहेजक रखी जा सकेगी। कुछ तस्वीर भी लगेंगी। कॉलेज की उपलब्धियां, यहां पढ़ चुके पूर्व छात्राें से जुड़ी चीजाें काे संग्रहित कर रखा जाएगा। कॉलेज की लैब में रखे 100 साल पुराने उपकरण जाे उपयाेग में नहीं आते, 100 साल पुरानी किताबें, कुछ फाइल और कुछ तस्वीरें तक यहां रखी जाएंगी।

हाेस्टल- सेलिब्रेशन के साथ स्पाेर्ट्स एक्टिविटी हॉल भी

गर्ल्स हाेस्टल में सारी बुनियादी सुविधाओं के साथ स्पेशल हॉल भी बनेगा, जहां छात्राएं त्याैहार, बर्थडे सेलिब्रेशन कर सकेंगी। एक स्पाेर्ट्स एक्टिविटी हॉल भी हाेगा। साथ ही गार्डन और स्टडी रूम भी बनेगा।

स्मार्ट क्लासरूम- 1 क्लास में 150 विद्यार्थी बैठ सकेंगे

12 क्लासरूम बड़े और स्मार्ट होंगे। एक ही क्लास में 150 छात्र आसानी से बैठ सकेंगे। इसका डिजाइन ऐसे तैयार किया जा रहा है कि कम राेशनी में भी छात्राें काे आसानी से पढ़ाया जा सके।

लैब- अत्याधुनिक रिसर्च की सुविधाएं जुटाएंगे

9 नई लैब में अत्याधुनिक रिसर्च उपकरण जुटाए जाएंगे। इस लैब में एक साथ पूरी क्लास रिसर्च कर सकेगी। लैब में भविष्य की जरूरताें के हिसाब से सभी बुनियादी सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

खबरें और भी हैं...