• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Heavy Cold In The Night For 10 Days, The Temperature At 12 Degrees, The Coldness Will Remain For Five Days

रात में सर्द हवाओं से बढ़ी कंपकंपी:इंदौर में 10 दिन से रात का मौसम ठंडा, तापमान 12 डिग्री पर; अगले पांच दिन ऐसे ही रहेंगे

इंदौर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में करीब 10 दिनों से मौसम में काफी ठंडक घुली हुई है, खासकर रात को। मौसम का मिजाज कुछ ऐसा है कि दिन में तो धूप निकलने के साथ मौसम खुश्क है लेकिन शाम होते ही मौसम सर्द हवाओं में तब्दील हो जाता है और लगातार ठिठुरन रही है। 27 अक्टूबर से ऐसा शुरू हुआ बदलाव मौसम में काफी ठंडक घोल रहा है। दीपावली के एक दिन पहले तापमान 12 डिग्री तक पहुंचा था। इसी कड़ी में दीपावली से रात को सर्द हवाएं तेज है। शुक्रवार रात को भी सर्द हवाएं चलती रहीं और लोगों को घरों में दुबकना पड़ा। इस दौरान भी रात का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अभी चार-पांच दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा।

वैसे तीन दिन से अरब सागर में बन रहे सिस्टम के कारण मप्र में हल्के बादल छाए थे लेकिन फिर तेज धूप के चलते बूंदाबांदी के जो आसार बन रहे थे वे खत्म हो गए। दरअसल, इन दिनों कंपकंपी का मुख्य कारण सर्द मौसम के साथ हवाओं का चलने का है जिसके कारण अभी से दिसम्बर जैसी ठंड महसूस हो रही है। यही कारण की दीपोत्सव के दौरान से ही रात को कई क्षेत्रों की सड़कें सूनी होने लगी और लोग घरों में चले गए। ऐसी ही स्थिति शुक्रवार रात को भी रही जब देर शाम से ही ठंड शुरू हो गई। एक कारण यह भी है कि इस बार मानसून की विदाई काफी देरी से हुई है, जिसने मौसम को भी काफी हद तक प्रभावित किया है।

मौसम वैज्ञानिक (एग्रीकल्चर कॉलेज) डॉ. एचएल खापडिया ने बताया कि हाल ही में उत्तर भारत में हुई खासी बर्फबारी के कारण अब हवाओं का रुख उत्तर पश्चिम होने के कारण मप्र के कई जिलों में मौसम ठंडा हुआ है। इंदौर सहित मालवा-िनमाड़ में इसका खासा असर है। इस सिस्टम के तहत रात को अभी सर्द हवाएं जोर पकड़ेगी और ऐसी स्थिति अभी चार-पांच दिन और रह सकती है। शहर के पूर्वी क्षेत्र में शुक्रवार रात अधिकतम तापमान 28 तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया। वैसे जिले की भौगोलिक स्थिति के अनुसार शहर के पश्चिम क्षेत्र में रात का तापमान कहीं 13 तो कहीं 14 डिग्री तक भी बना हुआ है।