पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का नया स्ट्रेन:12 दिन से होम आइसोलेशन में स्वस्थ है नए स्ट्रेन का मरीज, लक्षण भी नहीं

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर से 28 दिसंबर को जांच के लिए दिल्ली भेजे गए दो सैंपल्स में से ब्रिटेन से लौटे एक यात्री में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। 39 वर्षीय मरीज 14 दिन से राऊ स्थित घर में ही आइसोलेशन में है। वह स्वस्थ है और कोरोना के किसी तरह के गंभीर लक्षण नहीं हैं। रिपोर्ट आने के बाद गुरुवार को फिर उसका सैंपल लिया गया है।

उक्त मरीज 6 दिसंबर को लंदन से लौटा था। 26 दिसंबर को कोविड-19 की पुष्टि हुई थी। 28 को सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजा गया। स्कॉटलैंड से लौटा जूना रिसाला का 28 वर्षीय युवक भी कोविड पॉजिटिव होने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती है।

रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी 7 दिन घर में ही रहना होगा
स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी सात दिन तक होम-क्वारेंटाइन रहना होगा। सतर्कता के लिहाज से मरीज के परिवार के सभी सदस्यों की पहले ही जांच हो चुकी है। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है।

म्यूटेशन से वायरस के जेनेटिक कोड में बदलाव
डॉक्टर्स के अनुसार, नया स्ट्रेन भी कोविड-19 ही है। इसमें म्यूटेशन हो गया। उसके जेनेटिक कोड में बदलाव हो रहा है। एंटीजेनेसिटी में फर्क आ जाता है। इससे यह पता लगा कि संक्रमण की रफ्तार बढ़ती है बीमारी का फैलाव ज्यादा होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें