पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कॉमन एडमिशन टेस्ट में बड़े बदलाव:आईआईएम की प्रवेश परीक्षा तीन के बजाय दो घंटे में होगी

इंदौर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देशभर के आईआईएम में प्रवेश के लिए होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में बड़े बदलाव किए गए हैं। परीक्षा का समय तय किए जाने के साथ ही परीक्षा में शामिल सभी छात्रों को तीन स्लॉट में बांटा गया है, ताकि केंद्र पर भीड़ न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा सके। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी 23 सितंबर तक बढ़ाई गई है। छात्र अपनी पसंद का शहर भी चुन सकेंगे, जहां वे परीक्षा देना चाहते हैं। 29 नवंबर को देश के 156 शहरों में परीक्षा होगी। करीब ढाई लाख छात्र इसमें शामिल होते हैं। सारे बदलाव आईआईएम इंदौर ने किए हैं। मालूम हो कि इस बार कैट आयोजित करने की जिम्मेदारी आईआईएम इंदौर के पास है।

आईआईएम इंदौर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार परीक्षा के समय को तीन से घटाकर दो घंटे किया गया है। पहले परीक्षा दो स्लॉट में होना थी, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाकर तीन कर दी गई है। जानकारों के मुताबिक कोरोना के खतरे और सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किए गए हैं। परीक्षा को तीन स्लॉट में बांटने से एक बार में कम छात्र बैठेंगे। इससे डिस्टेंसिंग बनी रहेगी। छात्रों को तीन अलग-अलग विषयों से संबंधित सवालों के जवाब देना होंगे। हर सेक्शन के लिए 40 मिनट का समय तय होगा। इस समय को भी कम किया गया है। पहले यह 60 मिनट था। एक निश्चित सेक्शन के सवालों के जवाब एक ही बार में देना होंगे। छात्र बार-बार सेक्शन नहीं बदल सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी
कैट में शामिल होने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य था। इसके लिए आईआईएम इंदौर ने 16 सितंबर को अंतिम तारीख तय की थी। कोरोना के कारण कई छात्र रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट समय पर एकत्रित नहीं कर पा रहे थे। आईआईएम ने छात्रों की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए 23 सितंबर शाम 5 बजे तक समय सीमा बढ़ा दी है। रजिस्ट्रेशन करवाने और फीस भरने के बाद छात्र अपना टेस्ट सेंटर बदल सकेंगे। वे अपनी पसंद का शहर चुन सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें