पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Improve The Quality Of The Virtual System Through Which Hearings Are Being Held: Justice Chandrachud

जस्टिस चंद्रचूड़ ने MP हाईकोर्ट से कहा:जिस वर्चुअल सिस्टम से सुनवाई हो रही, उसकी गुणवत्ता सुधारें

इंदौर6 दिन पहलेलेखक: राहुल दुबे
  • कॉपी लिंक
जस्टिस चंद्रचूड़ ने पत्र में यह भी कहा है कि इस सिस्टम को सुधारने में कोई वित्तीय परेशानी आए तो भी सुधार किया जाना चाहिए। - Dainik Bhaskar
जस्टिस चंद्रचूड़ ने पत्र में यह भी कहा है कि इस सिस्टम को सुधारने में कोई वित्तीय परेशानी आए तो भी सुधार किया जाना चाहिए।
  • सुप्रीम कोर्ट की ई-कमेटी के चेयरपर्सन ने मप्र हाई कोर्ट से कहा

सुप्रीम कोर्ट की ई-कमेटी के चेयरपर्सन व जस्टिस डॉ. डीवाय चंद्रचूड़ ने मप्र हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मो. रफीक को पत्र भेजकर कहा है कि जिस वर्चुअल सिस्टम से सुनवाई की जा रही है, उससे वकील, पक्षकार काफी परेशान हैं। ऑडियो-वीडियो सिस्टम की खराब क्वालिटी, नेटवर्क में खराबी, लिंक फेल हो जाने, वीडियो स्प्ष्ट नहीं दिखने सहित कई समस्याओं का सामना वकील कर रहे हैं। इस सिस्टम की खामियां तलाश कर उसमें सुधार किया जाए।

जस्टिस चंद्रचूड़ को इंदौर खंडपीठ सहित प्रदेशभर के वकीलों ने मौजूदा वर्चुअल सिस्टम में खामियां होने की शिकायत की थीं। जस्टिस चंद्रचूड़ ने पत्र में यह भी कहा है कि इस सिस्टम को सुधारने में कोई वित्तीय परेशानी आए तो भी सुधार किया जाना चाहिए। वर्चुअल सुनवाई सिस्टम को हर हाल में मजबूत बनाना है।

सभी को बिना रुकावट इसका बराबर लाभ मिल सके, इसके लिए प्रयास किए जाएं। चीफ जस्टिस वर्चुअल सिस्टम को सुधारने में निजी स्तर पर भी प्रयास करें। जस्टिस चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट की ई-कमेटी वर्चुअल सुनवाई के लिए एकीकृत सिस्टम स्थापित कर रही है। इस अवधि में हाई कोर्ट प्रशासन सुनवाई के लिए कोई दूसरा वर्चुअल प्लेटफॉर्म तत्काल प्रभाव से शुरू कर सकती है।

इसलिए दखल देना पड़ा जस्टिस चंद्रचूड़ को
स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष विजय चौधरी ने वकीलों की ओर से ई-कमेटी को लिखे पत्र में कहा था कि वर्चुअल सुनवाई के लिए जिट्सी एप का इस्तेमाल किया जा रहा है। कई बार लिंक फेल होने से वकीलों का नंबर चला जाता है। इससे पक्षकारों को नुकसान होता है। इसी परिप्रेक्ष्य में जस्टिस चंद्रचूड़ ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखा।

खबरें और भी हैं...