• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • In Four Urban Areas, Examination Centers Built In Mhow, Sanwer, Depalpur, Will Follow The Kovid Protocol

10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा की तैयारी:इंदौर के चार शहरी क्षेत्र में, महू, सांवेर, देपालपुर में बनाए परीक्षा केंद्र, कोविड प्रोटोकॉल का करेंगे पालन

इंदौर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
माध्यमिक शिक्षा मंडल - Dainik Bhaskar
माध्यमिक शिक्षा मंडल

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 6 सितम्बर से 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसे लेकर इंदौर में तैयारियां तेज हो गई हैं। यहां 7 परीक्षा केंद्र बनाए गए जिसमें 4 परीक्षा केंद्र शहर में जबकि 3 सांवेर, महू और देपालपुर में बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पिछले माह घोषित किए गए परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए यह विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। इंदौर जिले में जिन परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी वहां कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसे लेकर भी जरूरी तैयारियां की जा रही है।

645 विद्यार्थी होंगे शामिल

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक नरेंद्र जैन के मुताबिक 6 सितम्बर से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा में पूरे जिले में 645 विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें 10वीं में 344 और 12वीं में 301 विद्यार्थी शामिल होंगे। 10वीं की परीक्षा 6 सितम्बर से शुरू होकर 15 सितम्बर तक चलेगी जबकि 12वीं की परीक्षा 6 सितम्बर से शुरू होकर 21 सितम्बर तक चलेगी।

7 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

जैन ने बताया कि जिले में 7 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं और 12वीं की परीक्षा होगी। जिसमें 4 परीक्षा केंद्र इंदौर में बनाए है, जो महूनाका, विजय नगर, छावनी और पोलोग्राउंड क्षेत्र में होंगे। वहीं 3 परीक्षा केंद्र सांवेर, देपालपुर और महू में बनाए गए है। खास बात यह है कि विद्यार्थी जिन स्कूलों में पढ़ते है उसके पास के क्षेत्र का ही परीक्षा केंद्र उन्हें दिया है, ताकि उन्हें ज्यादा ट्रेवल न करना पड़े। इन सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। यहां आने वाले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सैनिटाइज करने के साथ बिना मास्क के आने वाले विद्यार्थियों को मास्क भी वितरित किए जाएंगे।

देपरीक्षार्थी

इस परीक्षा के लिए देपालपुर में बनाए परीक्षा केंद्र पर सबसे कम 18 परीक्षार्थी ही शामिल होंगे जबकि इंदौर के महू नाका क्षेत्र में बनाए परीक्षा केंद्र पर सबसे ज्यादा 182 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा में सरकारी और निजी स्कूलों के विद्यार्थी शमिल होंगे।

खबरें और भी हैं...