पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आईआईटी कोचिंग:जेईई मेंस 2021 में केटेलाइजर ने दोहराया अपना शानदार प्रदर्शन

इंदौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संस्थान के 89 विद्यार्थियों ने 99 से अधिक परसेंटाइल हासिल किए

इंदौर शहर का नाम आईआईटी कोचिंग के लिए देश के अग्रणी शहरों में लिया जाने लगा है। इसका श्रेय केटेलाइजर संस्थान को भी जाता है, जिसने पिछले 10 वर्षों में 7 बार इंदौर टॉपर्स दिए हैं। साथ ही संस्थान से जेईई ‘ऑल इंडिया टॉपर’ सहित कई अंडर-30 ऑल इंडिया रैंक्स, जैसे परिणाम आ चुके हैं। इस वर्ष फरवरी तथा मार्च 2021 में संपन्न जेईई मेंस में ही केटेलाइजर से एमपी स्टेट सेकंड टॉपर अनवद्य खरे तथा एमपी स्टेट गर्ल्स सेकंड टॉपर खुशी टोंग्या सहित 74 प्रतिशत अधिक विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की। 89 विद्यार्थियों ने 99 से अधिक परसेंटाइल हासिल किए, जिनमें प्रमुख हैं अनवद्य खरे 99.9, यग्नेश दवे 99.9, मृदुल जाम्बूलकर 99.8, रोहित धनोतिया 99.8, खुशी टोंग्या 99.7, शर्वीन नीमा 99.7, अनुनय शुक्ला 99.4।

आईआईटी गुरुकुलम के माध्यम से एजुकेशन सिनेरियो को दिया नया आयाम
केटेलाइजर के डायरेक्टर प्रो. विपिन जोशी ने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि, “आईआईटी की तैयारी में कोचिंग द्वारा केवल फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स ही पढ़ा देना पर्याप्त नहीं है, बल्कि विद्यार्थी के पूरे 24 घंटे की दिनचर्या रेजीमेंट करना, उसकी आईआईटी की तैयारी का एक महत्वपूर्ण कारक है। साथ ही कोचिंग के शिक्षकों का सीमित समय उपलब्धता तथा विषय का समुचित ज्ञान ना होना भी विद्यार्थी को जेईई की तैयारी से दूर कर देता है। ऐसे कई कारणों से विद्यार्थियों का जेईई में प्रतिशत चयन काफी कम हो पाता है।

प्रो. जोशी आगे बताते हैं कि, केटेलाइजर के इनोवेशन ‘आईआईटी गुरुकुलम’ में विद्यार्थी को बाहरी वातावरण से दूर पूरी तरह सुरक्षित व सर्व सुविधायुक्त कैंपस में जेईई की तैयारी कराई जा रही है। इसमें देश के सर्वश्रेष्ठ मेंटर्स के सानिध्य में जेईई की तैयारी के साथ-साथ खेल, योग जैसी आवश्यक गतिविधियां प्रदान की जा रही हैं। गुरुकुलम के माध्यम से केटेलाइजर ने एक बार फिर इंदौर के एजुकेशन सिनेरियो को एक नया आयाम दिया है।”

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें