देवास में लगे 'सिर तन से जुदा' के नारे:धर्म विरोधी नारे लगने के खिलाफ प्रदर्शन; इंदौर में भी मुस्लिम समाज ने थाना घेरा

इंदौर9 दिन पहले

शाहरुख खान स्टारर पठान मूवी का रिलीज के साथ ही मध्यप्रदेश में जमकर विरोध हो रहा है। हिंदूवादी संगठनों ने भोपाल के सिनेमाघरों में हनुमान चालीसा का पाठ किया। सिनेमाघरों में शो कैंसिल कर दिए गए। इंदौर के सभी मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों में भी शो कैंसिल करना पड़ा। दर्शकों को लौटा दिया गया। इधर इंदौर में विरोध प्रदर्शन के दौरान धर्म विरोधी नारे लगने का आरोप लगाकर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने थाने का घेराव किया। देवास में भी मुस्लिम समाज ने एसपी ऑफिस का घेराव किया, इसी दौरान 'सिर तन से जुदा' के नारे लगे।

पठान फिल्म ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही विवादों में है। इंदौर में बुधवार को कई सिनेमाघरों में इसकी ओपनिंग होनी था। इसके पहले हिंदूवादियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए। बजरंग दल के विभाग संयोजक तन्नू शर्मा ने कस्तूर सिनेमाघर धार रोड पर प्रदर्शन किया। इसी प्रदर्शन के दौरान धर्म विरोधी नारे लगने का आरोप लगा है।

कथित रूप से धर्म विरोधी नारे लगने के बाद मुस्लिम समुदाय के युवकों ने बुधवार दोपहर को चंदन नगर थाने का घेराव कर दिया। घेराव करने वालों का आरोप है कि शाहरुख खान स्टारर मूवी पठान फिल्म के विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने धर्म विरोधी नारे लगाए। कुछ मुस्लिम समुदाय के लोग छत्रीपुरा थाने भी ज्ञापन लेकर पहुंचे हैं। पुलिस ने अज्ञात युवक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

इंदौर के राजेंद्र नगर स्थित एयू सिनेमा के बाहर भी शुक्रवार सुबह प्रदर्शनकारी पहुंचे। यहां पहले से ही पुलिस फोर्स तैनात है।
इंदौर के राजेंद्र नगर स्थित एयू सिनेमा के बाहर भी शुक्रवार सुबह प्रदर्शनकारी पहुंचे। यहां पहले से ही पुलिस फोर्स तैनात है।

ग्वालियर में भी इसका विरोध हो रहा है। हिंदूवादी संगठनों ने सड़क पर जाम लगा दिया। शो चलने नहीं दिया। जबलपुर के समदड़िया मॉल में भी मूवी का एक शो कैंसल कर दिया गया। विरोध के बीच गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि जहां-जहां विरोध हो रहा है, वहां सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं।

सभी को आदेशित किया है पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखेंगे

इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र ने दैनिक भास्कर से बात करते हुए कहा कि उन्होंने सभी जोन के डीसीपी और अन्य अफसरों को आदेशित किया है। सभी मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों में पर्याप्त बल रहेगा। वहीं किसी तरह की अप्रिय स्थिति नहीं बनने दी जाएगी। दर्शकों को भी पूरी तरह से सुरक्षा दी जाएगी।

बड़वाह में हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन
शाहरुख खान अभिनीत फिल्म पठान को बड़वाह में भी विरोध का सामना करना पड़ा। विहिप बजरंग दल के सदस्यों ने बुधवार शाम को सिनेमाघर पहुंचकर न सिर्फ फिल्म का विरोध किया। पोस्टर भी फाड़ कर उनमें आग लगा दी। विरोध के बीच थियेटर में बैठे लोग भी बाहर निकल गए। चलती फिल्म रोकना पड़ी।

इंदौर के कस्तूर सिनेमा के बाहर हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ता सुबह से ही मौजूद हैं। यहां फिल्म न चलाए जाने की चेतावनी दी है।
इंदौर के कस्तूर सिनेमा के बाहर हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ता सुबह से ही मौजूद हैं। यहां फिल्म न चलाए जाने की चेतावनी दी है।

कमलनाथ बोले- एकतरफा न सोचकर संस्कृति के बारे में सोचना चाहिए

फिल्म के हो रहे विरोध को लेकर कमलनाथ ने कहा- ये स्वतंत्र देश है। जिनकी भावनाओं को ठेस लगती है, वे अपना फैसला करें, पर विरोध करने से नहीं होगा। भारत जैसा देश विश्व में कहीं नहीं है। कोई ऐसा देश नहीं है जहां इतने धर्म हैं, इतनी जातियां हैं, इतनी भाषाएं हैं, इतने देवी-देवता हैं। हमें एकतरफा न सोचकर अपनी संस्कृति के बारे में सोचना चाहिए। वो संस्कृति है संबंध जोड़ने की, दिल जोड़ने की।

मुस्लिम समुदाय के युवकों ने चंदन नगर थाने का घेराव किया। इन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म 'पठान' के विरोध में प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने धर्म विरोधी नारे लगाए।
मुस्लिम समुदाय के युवकों ने चंदन नगर थाने का घेराव किया। इन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म 'पठान' के विरोध में प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने धर्म विरोधी नारे लगाए।

देखिए पठान फिल्म को लेकर भोपाल में क्या हो रहा है...

टॉकीजों के बाहर प्रदर्शन; शो कैंसिल नहीं

भोपाल के सभी टॉकीज और मल्टीप्लेक्स में यह मूवी रिलीज हुई है। यहां हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ भी कर रहे हैं। विरोध के चलते रंगमहल टॉकीज पर लगा फिल्म का पोस्टर भी हटा लिया गया है। विहिप के प्रांत प्रचार-प्रसार प्रमुख जितेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि सुबह साढ़े 11 बजे से सभी टॉकीजों के बाहर प्रदर्शन शुरू किया गया है। इसमें बड़ी संख्या में संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं।

मध्य प्रदेश फिल्म एसोसिएशन के सचिव अजीजुद्दीन ने बताया कि भोपाल में शो कैंसिल कर दिए हैं। सभी टॉकीजों यह मूवी रिलीज हुई है। पहले शो में 75% तक बुकिंग हुई है। दोपहर 12 बजे के बाद के सभी शो की बुकिंग हो रही है।

इन टॉकीजों में लगी मूवी

भोपाल के सभी मल्टीप्लेक्स के अलावा ज्योति, राज, भारत, रंगमहल, अल्पना, मुस्कान, संगम, संगीत टॉकीज समेत सीहोर, विदिशा, आष्टा एवं आसपास के इलाकों के टॉकीजों में भी फिल्म रिलीज हुई है।

भोपाल में इतनी संख्या

  • 9 सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर
  • 5 मल्टीप्लेक्स में 22 स्क्रीन

शाहरुख की फिल्म के साथ दोबारा शुरू हुए 25 सिंगल स्क्रीन थिएटर्स

शाहरुख ने मंगलवार शाम को एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने फिल्म पठान की रिलीज के साथ दोबारा शुरू हो रहे बंद पड़े 25 थिएटर्स की जानकारी देते हुए लिखा- बचपन में सारी फिल्में सिंगल स्क्रिन्स पर ही देखी हैं। उसका अपना ही मजा है। दुआएं, प्रार्थना और प्रेयर्स करता हूं... आप सबको और मुझे कामयाबी मिले। आपकी री-ओपनिंग के लिए ढेर सारी बधाइयां। इस लिस्ट में मध्यप्रदेश के दो शहरों इंदौर (ज्योति टॉकीज) और बीना (प्रभात टॉकीज) के थिएटर भी शामिल हैं।

'पठान' पर सवाल, मंत्री कमल पटेल बोले-मेरे दुश्मन हो क्या?

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से फिल्म पठान को लेकर रिएक्शन मांगा गया, तो उन्होंने हाथ जोड़ लिए। बोले- मुझे मरवाओगे क्या? भारत माता की जय। मध्यप्रदेश सरकार में पर्यटन और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा- मैं फिल्में कम देखती हूं। राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने सवाल पूछने पर मीडिया से कहा- मेरे दुश्मन हो क्या? बता दें, पिछले हफ्ते दिल्ली में हुई BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक में PM ने BJP नेताओं को मूवी और मुसलमानों पर बेवजह बयानबाजी करने से मना किया था।

मोदी के मंत्री ने पठान के सवाल पर जोडे़ हाथ

BJP की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने भोपाल पहुंचे मप्र सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल से जब BJP ऑफिस में पत्रकारों ने पूछा कि पठान फिल्म रिलीज हो रही है आप क्या कहेंगे? ये सवाल सुनते ही कमल पटेल ने सवाल पूछने वाले पत्रकार से कहा- तुम मेरे मित्र हो या कोई दुश्मन। इतना कहकर मंत्री कमल पटेल तेजी से निकल गए। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल जब प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के बाद जाने लगे, तो उनसे भी यही सवाल पूछा गया। उन्होंने हाथ जोड़ लिए और कहा- भारत माता की जय।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और मध्यप्रदेश सरकार में कृषि मंत्री कमल पटेल। (लेफ्ट टू राइट)
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल और मध्यप्रदेश सरकार में कृषि मंत्री कमल पटेल। (लेफ्ट टू राइट)

मंत्री उषा ठाकुर ने भी पठान पर किया किनारा

मध्यप्रदेश सरकार में पर्यटन और संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से पूछा गया कि पठान फिल्म रिलीज हो रही है, आप देखने जाएंगी या देखने वालों के लिए कुछ कहेंगी? इस पर उषा ठाकुर ने कहा- दोनों पर कुछ नहीं कहूंगी। मैं वैसे भी कम फिल्में देखती हूं। फिल्म देखने वालों को लेकर बोलीं ये व्यक्तिगत रुचि और अरुचि का विषय होता है। इस पर मैं कुछ नहीं कहूंगी।

सिलवानी विधायक बोले- गलत सीन को हटाकर फिल्म दिखाई जाए

पूर्व मंत्री और मौजूदा सिलवानी से विधायक रामपाल सिंह बोले- फिल्म देखने का ज्यादा शौक नही हैं। मेरी सलाह ये है कि गलत चित्रों का प्रदर्शन न हो, किसी की भावना को आहत करने वाले चित्रों को डिलीट कर फिल्म दिखाई जाए।

मंत्री उषा ठाकुर और सिलवानी विधायक रामपाल सिंह। (लेफ्ट टू राइट)
मंत्री उषा ठाकुर और सिलवानी विधायक रामपाल सिंह। (लेफ्ट टू राइट)

कांग्रेस की मांग- थिएटर्स की सुरक्षा पुख्ता की जाए

पठान की रिलीजिंग को लेकर कांग्रेस ने थिएटर्स की सुरक्षा पुख्ता करने की मांग की है। मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष अब्बास हफीज ने CM से मांग करते हुए ट्वीट में लिखा- पठान मूवी का विवाद मध्यप्रदेश के सरकार के एक मंत्री ने शुरू किया था, तो मैं मांग करता हूं कि शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के हर मूवी हॉल में पर्याप्त पुलिस बल लगा के सुरक्षा की सख्त व्यवस्था करें। असम के CM आश्वस्त कर चुके हैं। गुजरात के गृहमंत्री पुलिस लगा चुके है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना यदि प्रदेश में पठान मूवी को लेकर होती है, तो जिम्मेदार पूरी तरह भाजपा सरकार होगी।

मप्र से उठे थे विरोध के स्वर

पठान फिल्म का ट्रेलर जारी होने के बाद विरोध के सबसे तेज स्वर मध्यप्रदेश से उठे थे। गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म के गाने बेशरम रंग.. में दीपिका पादुकोण के भगवा बिकनी पहनने पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था- फिल्म में कुछ आपत्तिजनक दृश्य हैं। उन्होंने पठान को मध्यप्रदेश में प्रतिबंधित करने की भी चेतावनी दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नसीहत के बाद उन्होंने कहा था- उनका हर शब्द, हर बात शिरोधार्य है।

फोटो में देखिए शाहरुख-दीपिका स्टारर फिल्म पठान का विरोध...

इंदौर के सपना-संगीता रोड स्थित पीवीआर सिनेमा के बाहर पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।
इंदौर के सपना-संगीता रोड स्थित पीवीआर सिनेमा के बाहर पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।
हिंदूवादी संगठन के नेताओं ने इंदौर के सिनेमाघरों के अंदर पहुंचकर दर्शकों और स्टाफ को बाहर निकाल दिया और पठान मूवी न दिखाने की चेतावनी दी।
हिंदूवादी संगठन के नेताओं ने इंदौर के सिनेमाघरों के अंदर पहुंचकर दर्शकों और स्टाफ को बाहर निकाल दिया और पठान मूवी न दिखाने की चेतावनी दी।
ग्वालियर में भी सुबह से पठान फिल्म का विरोध हो रहा है। यहां बजरंग दल के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सिनेमाहॉल के बाहर पुलिस बल तैनात है।
ग्वालियर में भी सुबह से पठान फिल्म का विरोध हो रहा है। यहां बजरंग दल के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सिनेमाहॉल के बाहर पुलिस बल तैनात है।

ये भी पढ़ें...

दीपिका के भगवा कपड़ों में बोल्ड लुक का विरोध

शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर मूवी पठान रिलीज से पहले विवादों में घिर गई। इसका टीजर बुधवार को रिलीज हुआ। इसका पहला गाना 'बेशरम रंग...' भी रिलीज कर दिया गया है। इसमें शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण ने बेहद हॉट और बोल्ड सीन दिए हैं। इस गाने में दीपिका ने भगवा रंग की बोल्ड ड्रेस पहनी है, इसे लेकर मूवी का विरोध हो रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

खबरें और भी हैं...