पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की तैयारी:190 नए पाॅजिटिव, अब तक 900 मरीजों की मौत, रिकवरी रेट 93 से ऊपर, जनवरी के 6 दिनों में 969 नए संक्रमित मिले

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदौर में कोरोना को लेकर राहतभरी खबर है। लगातार पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। बुधवार रात को 190 नए संक्रमित मिले। हालांकि 5 मरीजों की जान जरूर गई। इसी महीने में दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब 5 मरीजों ने एक दिन में दम तोड़ा है। अब तक 900 मरीजों की जान जा चुकी है। रिकवरी रेट की बात करें तो यह 93 फीसदी से ऊपर निकल गया है। वहीं, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को जांचने के लिए शुक्रवार को इंदौर सहित प्रदेश के सभी जिलों में ड्राय रन होगा। भोपाल में ये पहले ही हो चुका है। शहर में अब तक हुकुमचंद पॉली क्लिनिक और अपोलो अस्पताल टीकाकरण के लिए रजिस्टर्ड हुए हैं। तीसरा सेंटर एमजीएम मेडिकल कॉलेज या एमवायएच में बनेगा।

स्वास्थ्य विभाग के अफसर टीकाकरण केंद्रों का दौरा कर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। पहले चरण में वैक्सीन के लिए 26 हजार स्वास्थ्यकर्मियों ने पंजीयन करवाया है। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि इनमें से कितने वैक्सीन लगवाएंगे। वैक्सीन लगाने की मॉनिटरिंग मेडिकल कॉलेजों को दी है। इन कॉलेजों को सभी जिलों में वैक्सीन लगाने और उसके प्रभाव पर नजर रखना होगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता के मुताबिक, टीकाकरण के लिए तय तीनों केंद्रों पर ड्राय रन होगा। वैक्सीन लगाने के लिए जो तैयारी जरूरी होती है, वह सब करेंगे। हितग्राही की पोर्टल पर इंट्री होगी। इनकी ड्यूटी लगाने के साथ ही यह बताएंगे कि कैसे काम करना है। सभी को चेकलिस्ट दी जा रही है। केंद्रों पर प्रचार-प्रचार व जागरूकता संबंधी सामग्री भी उपलब्ध रहेगी।

अब तक 56106 मरीज, 900 की जान गई
बुधवार को 191 पॉजिटिव आने के अगले दिन इसमें कमी आई और आंकड़ा 190 पर आ गया। नए साल में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब एक दिन में पांच मरीजों की जान गई। 6 जनवरी से पहले 4 जनवरी को भी 5 मौतें हुईं थी। जनवरी की बात करें तो 6 दिनों में 969 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 23 मरीजों की जान गई है। बुधवार रात को 4710 टेस्ट में से 4512 निगेटिव, 190 पॉजिटिव मरीज मिले। वहीं, 9 की रिपोर्ट रिपीट पॉजिटिव रही। जिले में अब तक 56 हजार 106 मरीजों में से 52 हजार 643 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। अब जिले में 2 हजार 563 एक्टिव मरीज बचे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें