पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंदाैर में काेराेना:जिले में अभी भी हजार से ज्यादा एक्टिव केस, 4664 संक्रमिताें में से 3435 मरीज ठीक हाेकर घर लाैटे

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश सरकार के सार्थक लाइट एप के जरिए प्रदेशभर में 1 जुलाई से होने वाले सर्वे के लिए प्रोटोकॉल जारी कर दिया गया है। (प्रतीकात्मक फोटो)
  • देर रात 49 नए पॉजिटिव मरीज मिले, 4 मरीजों ने दम तोड़ा, अब तक 226 लोगों की माैत हुई
  • अब तक 83136 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई, होटल और गार्डन में क्वारैंटाइन 4455 लोग घर लौट

शहर में रविवार देर रात 1512 सैंपल में से 49 नए पॉजिटिव मरीज मिले। 4 लोगों की मौत भी हुई। इसके साथ जिले में मौत का आंकड़ा 226 तक पहुंच गया है। अब तक 83136 सैंपलों की रिपोर्ट आ चुकी है, इनमें 4664 लोग संक्रमित पाए गए हैं। राहतभरी बात यह है कि 3435 लोग काेरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं। अभी जिले में 1003 एक्टिव मरीज हैं। होटल और गार्डन में क्वारैंटाइन 4455 लोग अब घर लौट चुके हैं। 

चार नए क्षेत्रों में चार संक्रमित मिले, अब भी 24 कंटेनमेंट क्षेत्र

शहर अनलॉक होने के साथ ही अब कंटेनमेंट क्षेत्र बनाना भी बंद कर दिए गए हैं। अब जहां नए मरीज मिलते हैं, सिर्फ उस घर और आसपास के घरों की आवाजाही पर रोक लगाई जाती है। रविवार को भी चार नए क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित चार मरीज मिले। ये क्षेत्र हैं- ग्राम तिल्लौर खुर्द, रामबली नगर, तलावली चांदा और भाग्यलक्ष्मी नगर। इसके पहले इन इलाकों में मरीज नहीं मिले थे। फिलहाल, शहर में 24 कंटेनमेंट एरिया हैं। इस सूची में न तो कोई नया क्षेत्र जोड़ा गया और न ही हटाया गया। अब तक कहीं भी पॉजिटिव मरीज मिलने पर उस गली को सील कर कंटेनमेंट कर दिया जाता था।

प्रत्येक टीम को रोज 100 घरों का सर्वे करना होगा, पल्स ऑक्सीमीटर अनिवार्य
राज्य सरकार सार्थक लाइट एप के जरिए प्रदेशभर में सर्वे शुरू करने जा रही है। 1 जुलाई से होने वाले सर्वे के लिए प्रोटोकॉल जारी कर दिया गया है, जिसके तहत प्रत्येक टीम को रोजाना 100 घरों का सर्वे करना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं, सर्वे करने वाली टीम के पास इन्फ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर रहना अनिवार्य है।

सर्वे में अन्य बीमारी के मरीज भी ढूंढ़े जाएंगे

कोरोना बुखार के लक्षण वाले मरीज के अलावा अन्य बीमारी के मरीज भी ढूंढ़े जाएंगे, लेकिन सारा जोर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनैस और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनैस वाले मरीजों पर रहेगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि कोई बुखार का मरीज मिलता है तो उसे तुरंत फीवर क्लिनिक भेजा जाए, ताकि वहां सैंपल लिया जा सके। इसके अलावा उल्टी, दस्त, मलेरिया या अन्य बीमारी के मरीज मिलते हैं तो उन्हें भी सरकारी अस्पतालों में भेजना होगा। सारी और आईएलआई के मरीजों का रजिस्ट्रेशन एप के माध्यम से किया जाएगा। समीप के स्वास्थ्य केंद्र में मरीज का सैंपल लिया जाएगा। खास बात यह है कि 3 को मरीज की रियल टाइम एंट्री करनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें