पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशियों वाला टीका:इंदाैर में CMHO गाडरिया काे लगेगा पहला टीका, पूछा - डर तो नहीं लग रहा, हंसते हुए कहा - नहीं, मेरे लिए खुशी की बात

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रभारी सीएमएचओ पूर्णिमा गाडरिया को पहला टीका लगेगा। - Dainik Bhaskar
प्रभारी सीएमएचओ पूर्णिमा गाडरिया को पहला टीका लगेगा।

आखिरकार वैक्सीन आने के साथ ही पहला टीका किसे लगेगा, यह सवाल बुधवार को खत्म हो गया। प्रभारी सीएमएचओ पूर्णिमा गाडरिया को पहला टीका लगेगा। इसकी जानकारी खुद सीएमएचओ ने दी है। वैक्सीन लगवाने को लेकर जब उनसे संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि वह मीटिंग में हैं। छोटी सी चर्चा में जब उसने पूछा गया कि कोरोना के टीके को लेकर लगातार भ्रम है। आपको डर तो नहीं लग रहा। इस पर वे हंसने लगीं। बोलीं- नहीं, मेरे लिए खुशी की बात है। डर जैसी कोई बात नहीं।

सीएमएचओ गडरिया ने पहला टीका खुद लगवाने को लेकर कहा कि इससे अन्य स्वास्थकर्मी प्रोत्साहित होंगे। यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। किसी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जिनके भी मन में इसे लेकर भ्रांतियां हैं वे इस पर ध्यान न देकर इसकी उपयोगिता समझें। वैक्सीन ही बीमारी से बचाव का कारगर उपाय है। बीते 10 माह के दौरान हमने कोविड-19 के चलते हुई मौतों के कारण कई लोगों को उनके अपनों को खोते देखा है। हमें पूरी उम्मीद है कि इस महामारी का टीका मरीजों की जान बचाने में मददगार साबित होगा।

शाम को आई वैक्सीन
टीके की पहली खेप बुधवार शाम को पहुंची। इंडिगो की फ्लाइट मुंबई से 13 बॉक्स में 15 हजार 200 वायल वैक्सीन लेकर इंदौर पहुंची। वैक्सीन को लेकर शहर में आठ केंद्रों को लॉन्चिंग सेंटर बनाया है। जिले के 26 हजार 400 स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले टीका लगाया जाना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग जिले के 101 केंद्रों में व्यवस्थाएं जुटाने में लगा है। इनमें 75 केंद्र शहर में बनाए जा रहे हैं।

संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने बताया, वैक्सीन मिलने के बाद संभाग स्तर से जिलों के लिए इन्हें भिजवाया जाएगा। वैक्सीन सुरक्षित तरीके से फोकल पॉइंट तक पहुंचाने के लिए हमारे पास रेफ्रिजरेटेड-वैन है। संभाग स्तर पर हमारे पास तीन वैन है। इंदाैर में दाे और संभाग के प्रत्येक जिले के पास एक-एक वैन है। चूंकि इंदौर में टीकाकरण केंद्रों की संख्या ज्यादा है, इसलिए यहां तीन वैक्सीनेशन-वैन का इस्तेमाल किया जाएगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने बताया, एक लाभार्थी को 0.5 एमएल का डोज लगाया जाएगा। एक वायल से 10 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया जा सकेगा। इस पर तय किया गया कि एक व्यक्ति की बजाय आठ-दस लोगों के केंद्र पर पहुंचने पर उन्हें वैक्सीन लगाई जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser