पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Indore Coronavirus Update; First Batch Of COVID 19 Vaccines Arrives Today In Madhya Pradesh Indore

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशियों की पहली खेप:एक-चार की सुरक्षा में एयरपोर्ट से स्टोरेज सेंटर तक पहुंचेगी वैक्सीन, वैन के साथ चलेंगे एक हेड, चार सशस्त्र सिपाही

इंदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एयरपोर्ट से वैक्सीन लेकर वैन सीधे रीजनल सेंटर पर पहुंचेगी। - Dainik Bhaskar
एयरपोर्ट से वैक्सीन लेकर वैन सीधे रीजनल सेंटर पर पहुंचेगी।

उम्मीदों का टीका या कहें कि खुशियों की पहली खेप... मुंबई से हवाई मार्ग के रास्ते सुबह भोपाल तो वैक्सीन पहुंच गई। इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में भी टीका पहुंचने जा रहा है। वैक्सीन के आने को लेकर हर किसी में उत्सुकता है। इसे देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को काफी कड़ी कर दिया गया है। वैक्सीन एयरपोर्ट से रीजनल स्टोरेज सेंटर तक एक चार की सुरक्षा के बीच पहुंचेगी। टीके की पहली खेप बुधवार को शहर में 4 बजकर 25 मिनट पर इंदौर एयरपोर्ट पर पहुंचेगी। फ्लाइट मुंबई से 13 बॉक्स में 15 हजार 200 वायल वैक्सीन लेकर आएगी। बता दें कि एक वायल में 10 डोज हैं।

आईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा कि सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली है।
आईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा कि सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी कर ली है।

एक चार की सुरक्षा में एयरपोर्ट से रवाना होगी वैन
आईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने बताया कि काफी बड़ी खेप आ रही है। इसे शहर के दो-तीन जगह पर रखने की व्यवस्था की गई है। सब जगह के लिए अगल-अलग व्यवस्था की गई है। हमने दो-तीन तरह से प्राथमिकता तय की है। पहला तो किन सेंटर पर टीकाकरण होना है। इनका भंडारण कहां होना है। इसका परिवहन किस प्रकार से किया जाना है। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस का अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। जहां वैक्सीनेशन होगा, वहां पर भीड़ जुट सकती है, ऐसे में सेंटर के लिए हमने 200 जवानों के अतिरिक्त बल की व्यवस्था की है। आईजी के अनुसार दो मुख्य सेंटर सहित कुछ 40 सेंटर हैं, जहां से ये वैक्सीन पूरे 101 सेंटर पर पहुंचाई जाएगी। वैक्सीन को लेकर पूरी सुरक्षा बरती जा रही है। इसके लिए एक-चार (एक हेड, चार सशस्त्र सिपाही) की तैनाती रहेगी। वहीं, परिवहन के दौरान वैन के साथ चार गार्ड चलेंगे। फोकल पाइंट पर भी एक चार का बल तैनात किया जाएगा।

संभागायुक्त पवन शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह ने सेंटरों का जायजा लिया।
संभागायुक्त पवन शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह ने सेंटरों का जायजा लिया।

यह कार्य ऐसा कार्य जो इतिहास में दर्ज हाेगा
संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने बताया कि 16 जवनरी से लगने जा रही वैक्सीन को लेकर सभी तरह की तैयारियों पूरी कर ली गई हैं। वैक्सीन एयरपोर्ट से संभागीय स्टोर आएगी। यहां से जिला स्टोर जाएगी। इसके बाद कोल्ड चेन फोकल पाइंट से वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचाई जाएगी। संभागायुक्त ने सभी कलेक्टर्स से कहा कि वे अपने जिलों में इस बड़ी चुनौती का उत्तर दायित्व निभाने के लिए लीडर बनें। यह टीकाकरण अभियान एक ऐसा कार्य हैं जो इतिहास में दर्ज किया जाएगा।

वैक्सीन के लिए 40 फोकल सेंटर

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि अभियान के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं। जिले में पुख्ता व्यवस्थाएं की जा रही है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण में लगने वाले अमले को आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वैक्सीन को एयरपोर्ट से रीजनल स्टोर लाने और रीजनल स्टोर में उन्हें सुरक्षित रूप से रखने के प्रबंध किए गए हैं। रीजनल स्टोर में वैक्सीन के भंडारण की पर्याप्त क्षमता है। टीकाकरण के लिए 8 हॉस्पिटल अभी तक चिन्हित किए गए हैं। वैक्सीन के लिए 40 फोकल सेंटर बनाए गए हैं। इनमें इंदौर शहर में 22 और ग्रामीण क्षेत्र में 18 हैं। टीकाकरण के लिए एक हजार कर्मचारियों और चिकित्सकों की सेवाएं ली जाएंगी। वैक्सीन की गुणवत्ता को कायम रखने के लिए भी पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser