पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Indore Coronavirus Vaccine Preparation; Dry Run At Hukumchand Polyclinic, Apollo Hospital, MYH Hospitals

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन का ड्राई रन:इंदौर के तीन अस्पताल के अलावा हातोद को बनाया चौथा सेंटर, सुबह 9 से 11 बजे तक चलेगी प्रक्रिया, एक सेंटर पर 5 लोग

इंदौर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हुकुमचंद पॉली क्लिनिक में तीन कमरों को वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया गया है।

इंदौर समेत MP के चार शहरों में जल्द ही कोरोना वैक्सीन आने वाली है। इसकी तैयारियों को जांचने के लिए शुक्रवार को इंदौर सहित प्रदेश के सभी जिलों में ड्राई रन होगा। भोपाल में ये पहले ही हो चुका है। इंदौर में चार स्थानों पर ड्राई रन होगा। इसमें हुकुमचंद पॉली क्लिनिक, अपोलो अस्पताल, एमवायएच के अलावा एक सेंटर हातोद में भी बनाया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने गुरुवार को टीकाकरण केंद्रों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता के मुताबिक, टीकाकरण के लिए पहले तीन केंद्रों को तय किया गया था, गुरुवार को एक और सेंटर बढ़ा दिया गया है। अब हातोद में भी ड्राई रन होगा। हर अस्पताल में हवादार तीन कमरों की व्यवस्था की गई है। इसमें एक वैक्सीनेशन, दूसरा ऑब्जर्वेशन और तीसरा कमरा वेटिंग रूम होगा।

वैक्सीन लगाने के लिए जो तैयारी जरूरी होती है, वह सब पूरी हो चुकी है। ड्राई रन के लिए एक सेंटर पर 5 स्टाफ, एक सुपरवाइजर, मॉनिटरिंग के लिए एक अलग से डॉक्टर और पूरी प्रक्रिया की देखरेख अस्पताल के हेड देंखेंगे। ड्राई रन सुबह 9 बजे से शुरू होकर 11 बजे तक चलेगा। यानि दो घंटे तक पूरी प्रक्रिया को करके देखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में वैक्सीन के लिए 26 हजार स्वास्थ्यकर्मियों ने पंजीयन करवाया है। हालांकि अभी ये तय नहीं है कि इनमें से कितने वैक्सीन लगवाएंगे। वैक्सीन लगाने की मॉनिटरिंग मेडिकल कॉलेजों को दी है। इन कॉलेजों को सभी जिलों में वैक्सीन लगाने और उसके प्रभाव पर नजर रखना होगी। हितग्राही की पोर्टल पर इंट्री होगी। इनकी ड्यूटी लगाने के साथ ही यह बताएंगे कि कैसे काम करना है। सभी को चेकलिस्ट दी जा रही है। केंद्रों पर प्रचार-प्रचार व जागरूकता संबंधी सामग्री भी उपलब्ध रहेगी।

हुकुमचंद पॉली क्लिनिक के डॉक्टर आशुतोष शर्मा ने बताया कि हमें ड्राई रन के लिए तीन हवादार कमरों को व्यवस्थिति करने के आदेश मिले थे। प्रोटोकॉल के तहत तीन कमरों को वैक्सीनेशन के लिए तैयार किया गया है। वैक्सीनेशन के दौरान अस्पताल का रुटीन काम सुचारू रूप से चलता रहेगा। इसके लिए अलग से एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें