इंदौर पुलिस के मुखिया ऐसे रहते हैं फिट:चैलेंजिंग जॉब के बीच हफ्ते में 3 दिन टेनिस खेलते हैं IG, फिटनेस मंत्र- बॉडी को मेहनत करने दें

इंदौर6 महीने पहले

इंदौर पुलिस के IG हरिनारायण चारी मिश्र खुद को टेनिस खेलकर फिट रखते हैं। पुलिस जैसा चैलेंजिंग जॉब और अपने बिजी शेड्यूल के बीच वह हफ्ते में तीन दिन टेनिस खेलने के लिए वक्त जरूर निकालते हैं। प्रोटीन से भरपूर डाइट लेते हैं। उनका फिटनेस मंत्र है- तनाव युक्त नहीं, तनाव मुक्त रहो। बॉडी को मेहनत करने देना चाहिए।

दैनिक भास्कर से बातचीत में IG ने बताया कि फिट रहने के लिए हमारी दिनचर्या का ठीक होना सबसे जरूरी है। इससे पॉजिटिविटी आती है। अगर दिनचर्या ठीक होगी, तो हम हर बीमारी से लड़ सकते हैं। दूसरा, जीवन में पॉजिटिविटी लाने के लिए स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए समय निकालें। योगा या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। कहा जाए तो बॉडी को मेहनत करने देना चाहिए। इससे न सिर्फ चुस्त रहेंगे, मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे।

IG (वाइट ड्रेस) खुद को फिट रखने के लिए टेनिस खेलते हैं।
IG (वाइट ड्रेस) खुद को फिट रखने के लिए टेनिस खेलते हैं।

दिन भर में खुद के लिए भी कुछ वक्त निकालें
एक पुलिसकर्मी 24 में 18 से 20 घंटे तक काम करता है। जॉब चैलेंजिंग है। इसका असर उसके वर्क पर भी पड़ता है। तनाव होने पर हम कभी-कभी गलत बिहेवियर भी कर बैठते हैं। इसके लिए जरूरी है तनाव मुक्त रहना। अगर तनाव मुक्त रहना है, तो खेल को जीवन में लाना जरूरी है। IG ने बताया कि वह दिन भर में 30 से 40 मिनट खुद को जरूर देते हैं। ऐसा कर लोग तनाव मुक्त रह सकते हैं।

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें, चाहे किसी भी रूप में हो
ठीक रुटीन, स्पोर्ट्स एक्टिविटी के बाद तीसरा फिट रहने का मंत्र IG ने प्रोटीन से भरपूर डाइट को बताया। उन्होंने बताया कि वह बैलेंस्ड और प्रोटीन डाइट लेते हैं। वह शाकाहारी हैं, लेकिन व्यक्ति को प्रोटीन डाइट किसी न, किसी रूप में लेना ही चाहिए। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो दाल और दूसरे वेजिटेरियन फूड्स को खाने में शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर मजबूत रहे। हां, जो भी खाएं संतुलित और शुद्ध खाएं।

खबरें और भी हैं...