पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

60 घंटे का लॉकडाउन:मंडी में सुबह 5 बजे से सब्जी खरीदने पहुंचे लोग, 40 रुपए किलो वाली गिलकी 100 रुपए तो टमाटर के रेट डबल रहे, आलू-प्याज के कट्‌टे खुलते ही हुए खत्म

इंदौर9 दिन पहले
निरंजनपुर मंडी में अलसुबह से ही लोगों की आवाजाही शुरू हो गई थी। सबसे ज्यादा लोगों आलू-प्याज खरीदा।

इंदौर में शुक्रवार शाम 6 बजे से एक बार फिर से बाजारों में सन्नाटा पसर जाएगा। 60 घंटे के लॉकडाउन के चलते शुक्रवार सुबह सब्जी मंडी में भीड़ उमड़ी। लोग सब्जी खरीदने सुबह 5 बजे से ही मंडी पहुंचने लगे थे। सुबह 7 बजते-बजते पूरा मंडी परिसर खचाखच भर चुका था। सब्जी को ढेर आई, लेकिन खरीदारों को देख रेट डबल से ट्रिपल हो गए। जो गिलकी एक दिन पहले तक 40 से 50 रुपए किलो बिक रही थी। वह बढ़कर 100 रुपए तक पहुंच गई। 10 रुपए बिकने वाला टमाटर 20 तो नींबू 100 से 120 रुपए किलो तक बिका। आलू-प्याज की तो हालत ऐसी थी कि कट्टे खुलते ही खत्म हो जाते। व्यापारियों का कहना था कि लॉकडाउन के कारण सुबह से ही मंडी में काफी रस रहा।

मंडी में प्याज 20 से 25 रुपए किलो तक बिका।
मंडी में प्याज 20 से 25 रुपए किलो तक बिका।

पांच दिन का माल आधे दिन में खत्म हुआ

आलू प्याज व्यापारी राहुल ने बताया कि मंडी में इतनी भीड़ थी कि जो माल पांच दिन में बिकता था वह सुबह 10 बजे तक ही बिक चुका है। मंडी से करीब-करीब माल खत्म सा हो गया है। हालांकि रेट में ज्यादा बढ़ाेतरी नहीं की गई है। लेकिन आने वाले दिनों में इसमें इजाफा होगा। वैसे आज आलू 18 रुपए किलो बिका है। पांच किलो 75 रुपए का पड़ रहा है। प्याज के रेट भी 20 रुपए किलो है। 5 किलो लेने पर यह 85 का पड़ रहा है। राहुल का कहना है कि सुबह 4 से 5 बजे ही भीड़ आनी शुरू हो गई थी। हमारे पास अब बेचने को माल ही नहीं बचा है। रोज हम मंडी में दो से तीन कट्‌टे आलू-प्याज बेचा करते थे। आज सुबह 10 बजे तक ही हम आलू और प्याज दोनों को मिलाकर करीब 16-17 कट्‌टा बेच चुके हैं। मंडी बंद होते-होते हमें लग रहा है कि 20-20 कट्टा दोनों ही बिक जाएगा।

आलू-प्याज व्यापारी राहुल ने बताया कि पांच दिन का माल आधे दिन में ही बिक गया।
आलू-प्याज व्यापारी राहुल ने बताया कि पांच दिन का माल आधे दिन में ही बिक गया।

सब्जी के रेट डबल रहे

सब्जी व्यापारी संतोष सिंह राजपूत ने बताया कि लाॅकडाउन के कारण आज मंडी में भारी भीड़ उमड़ी। लोग सुबह से ही ज्यादा से ज्यादा सब्जी खरीदते नजर आए। जो एक झोला लेकर आता था आज उसके पास दो से तीन झोले नजर आए। सब्जी के रेट में भी इजाफा हुआ है। ज्यादातर सब्जी के रेट डबल रहे। जो लौकी कल 10 रुपए थी आज उसके भाव 20 रुपए हो गए। 25 रुपए किलो वाली भिंडी 40 से 50 रुपए किलो में बिकी। आलू प्याज के रेट में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। मंडी में यह 15 से 20 रुपए किलो बिकी है। दो दिन पहले आलू 10 से 12 रुपए और प्याज 12 से 15 रुपए किलो बिक रहा था।

संतोष सिंह बोले - लाॅकडाउन के कारण मंडी ज्यादा भीड़ रही।
संतोष सिंह बोले - लाॅकडाउन के कारण मंडी ज्यादा भीड़ रही।

लाॅकडाउन को लेकर यह हैं आदेश
इंदौर शहरी सीमा के साथ ही राऊ, महू, मानपुर, सांवेर, हातोद, देपालपुर, गौतमपुरा व बेटमा नगरीय क्षेत्रों में भी लागू रहेगा। कलेक्टर ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन संबंधी आदेश में शासन ने शादियों को अलग से छूट नहीं दी है, इसलिए प्रशासन द्वारा इसमें कोई मंजूरी जारी नहीं होगी। वहीं, लॉकडाउन के दौरान अनिवार्य सेवा, राशन दुकान, दवा दुकान,, पेट्रोल पंप, एटीएम, बैंक, दूध व फल व सब्जी की दुकानें चालू रहेंगी। औद्योगिक गतिविधियों को पूरी छूट रहेगी, यहां से माल का और श्रमिक आदि का आना-जाना रहेगा। परीक्षा हो सकेंगी, टीकाकरण के लिए जाना मंजूर होगा, यात्री भी आ जा सकेंगे। इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले के सभी सरकारी दफ्तरों में कार्यदिवस सोमवार से शुक्रवार तक का पांच दिन का कर दिया, इसका समय सुबह दस से शाम छह बजे तक का होगा।

आठ नगरीय निकाय में भी रात्रिकालीन लॉकडाउन
कलेक्टर ने इंदौर नगरीय सीमा के साथ ही आठों नगरीय क्षेत्रों राउ, महू, मानपुर, सांवेर, हातोद, देपालपुर, गौतमपुरा व बेटमा सोमवार से गुरुवार के दिनों में रात दस से सुबह छह बजे का रात्रिकालीन लॉकडाउन लागू कर दिया है। यह इंदौर नगरीय सीमा के लिए रात नौ से सुबह छह बजे का है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें