पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में पहली बार:इंदौर में ट्रीटेड वाॅटर से होगी खेतों की सिंचाई, 30 गांवों के किसानों को फ्री में मिलेगा भरपूर पानी

इंदौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रीटेड वाॅटर प्लांट (फाइल फोटो) । - Dainik Bhaskar
ट्रीटेड वाॅटर प्लांट (फाइल फोटो) ।

इंदौर में सीवरेज ट्रीटेड पानी से खेतों की सिंचाई की जाएगी। नगर निगम सीवरेज ट्रीटेड प्लांट से निकले पानी को 30 गांवों के किसानों को सिंचाई के लिए उपलब्ध कराएगा। निगम ने योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए परिषद से निगम द्वारा निर्धारित राशि वसूली जाएगी, लेकिन किसानों को यह पूरी तरह मुफ्त रहेगा। खास है कि इंदौर प्रदेश का ऐसा पहला शहर होगा, जो ट्रीटमेंट प्लांट की मदद से गंदे पानी को शुद्ध कर किसानों को खेती के लिए उपलब्ध करवाएगा।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि योजना की तैयारी पूरी कर ली गई है। इंदौर नगर पालिका निगम द्वारा पीएचई अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। पाल ने बताया, अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह किसानों को बताएं, उन्हें ट्रीटमेंट प्लांट योजना के अंतर्गत बिना पाइप लाइन डाले या राशि खर्च किए सालभर खेतों की सिंचाई के लिए भरपूर पानी दिया जाएगा।

होगी अच्छी पैदावार, भूजल दोहन भी होगा कम

निगम की योजना से जमीन समय पर सिंचित होने से उसे ज्यादा पैदावार मिलेगी। अभी सिंचाई पर उन्हें बिजली का बिल देना पड़ता है, उसमें भी बचत होगी। निगम ने पाइप लाइन बिछाने की तैयारी भी कर ली है। निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल के मुताबिक नई व्यवस्था से भूजल का दोहन कम होगा। अभी किसान ट्यूबवेल से जमीन का पानी खींचकर सिंचाई करते हैं। ट्रीटमेंट वॉटर मिलने पर ऐसा नहीं करना होगा। पर्यावरण को भी फायदा होगा। नगर निगम ने ट्रीटेड वॉटर से फाउंटेन भी शुरू कर दिए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

और पढ़ें