पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Indore MY Modern Hospital; Tulsiram Silawat Meets Education Minister Vishwas Sarang Today In Bhopal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MYH को मॉर्डन अस्पताल बनाने की मांग:मंत्री सिलावट ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री से की बात, बोले - अस्पताल में 200 बिस्तरों के नए ट्रामा और इमरजेंसी सेंटर की जरूरत

इंदौर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंत्री सिलावट ने मंत्री सारंग से मिलकर इंदौर में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कई मांगें रखी। - Dainik Bhaskar
मंत्री सिलावट ने मंत्री सारंग से मिलकर इंदौर में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कई मांगें रखी।

एमवाय अस्पताल के पुराने ऑपेरशन थिएटर को मॉड्यूलर ऑपेरशन थिएटर में बदलने की जरूरत है। इंदौर में बढ़ते रोड एक्सीडेंट के मामलों को देखते हुए अस्पताल में 200 बिस्तरों के नए ट्रामा और इमरजेंसी सेंटर भी बनाया जाना चाहिए। यह मांग इंदाैर में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं काे और आधुनिक बनाने को लेकर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बुधवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से की।

सिलावट ने कहा, एमवाय अस्पताल प्रदेश का आदर्श अस्पताल बने, इसके लिए अस्पताल में सीटी स्कैन और एमआरआई जो अभी आउटसोर्स के जरिए हो रहा है। बहु-चिकित्सकीय योजना व एनएमसी की गाइडलाइन को देखते हुए सीटी स्कैन व एमआरआई की व्यवस्था सरकार को खुद के स्तर पर करना चाहिए। सिलावट ने नवनिर्मित सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की कमियों को भी दुरुस्त करने बात कहते हुए अस्पताल में खाली पड़े नर्स और डॉक्टर्स के पदों को भी जल्द भरने की मांग की। मंत्री सारंग ने जल्द इंदौर आकर व्यवस्था देखने का आश्वासन दिया।

इंदौर कैंसर अस्पताल में आधुनिक मशीन 'लिनियर-एक्सीलरेटर' स्थापित हो
सिलावट ने कहा कि इंदौर कैंसर अस्पताल प्रदेश का पहला कैंसर अस्पताल है। यहां से पढ़कर कई विशेषज्ञ दुनियाभर में सेवाएं दे रहे हैं। यहां हर साल 4000 से ज्यादा कैंसर मरीजों का इलाज होता है। वहीं, 1000 से अधिक मरीजों को बाह्य रोगी विभाग में भी देखा जाता है। पिछले 50 सालों में कैंसर के रेडियोथैरेपी इलाज की प्रक्रिया अत्यधिक आधुनिक हो चुकी हैं, जबकि हमारे यहां पुरानी कोबाल्ट तकनीक से ही मरीजों का इलाज हो रहा है। यहां के छात्र भी आधुनिक तकनीक सीखने से वंचित है। ऐसे में कैंसर अस्पताल में रेडियोथैरेपी की आधुनिक मशीन 'लिनियर-एक्सीलरेटर' को जल्द स्थापित किया जाए।

एमवाय को आदर्श चिकित्सालय बनाने के लिए मिले ये सुविधाएं

  • सिलावट ने कहा कि एमवाय हॉस्पिटल को प्रदेश का आदर्श हॉस्पिटल बनाने के लिए अस्पताल में आवारा तत्वों की निगरानी के लिए पुलिस चौकी स्थापित की जाए।
  • अस्पताल परिसर में सुरक्षा के उद्देश्य से 24X7 कार्य करने के लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम गठित की जाए।
  • अस्पताल की संपत्तियों का सीमांकन कराया जाए। परिसर में बाध्य अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ बाउंड्री वॉल का निर्माण कराया जाए। हॉस्पिटल परिसर के लिए एक सेपरेट फीडर विकसित किया जाए, जिससे लाइट की पूर्ति 24 घंटे की जा सके।
  • मंत्री ने हॉस्पिटल परिसर के अंदर की रोड निर्माण, स्ट्रीट लाइट, पौधरोपण व सौन्दर्यकरण, एम्बुलेंस, पार्किंग, मल्टीलेवल स्टॉफ क्वाॅटर्स, वॉटर कूलर आदि व्यवस्थाओं से संबंधित मांग भी रखी।

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस प्रोजेक्ट के लिए बढ़ाई जाए राशि
मंत्री सिलावट ने महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के स्कूल ऑफ एक्सीलेंस प्रोजेक्ट के लिए 39.69 करोड़ रुपए के बजट को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि 18.03 करोड़ रुपए उपकरणों के लिए आवंटित है। पिछले तीन साल में विदेशी मुद्रा दरों के साथ-साथ अन्य लागतों में वृद्धि हुई है। ऐसे में आवंटित राशि में 10 करोड़ की वृद्धि की जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser